पंजाब के बटाला में भीषण विस्‍फोट, अब तक 19 लोगों की मौत, मलबे में अब भी दबे हैं करीब 25 लोग | Jokhim Samachar Network

Saturday, May 04, 2024

Select your Top Menu from wp menus

पंजाब के बटाला में भीषण विस्‍फोट, अब तक 19 लोगों की मौत, मलबे में अब भी दबे हैं करीब 25 लोग

बटाला (गुरदासपुर)। बुधवार दोपहर बाद भीषण विस्‍फोट से बटाला कांप उठा। एक पटाखा फैक्टरी में धमाका हो गया। इससे हड़कंप मच गया। इससे अब तक 19 लोगों की मौत हो गई है। तीन लोगों को अति गंभी हालत में अमृतसर के अस्‍पताल रेफर किया गया है। फैक्‍टरी के भीतर करीब 25 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। फैक्‍टरी पूरी तरह से ध्‍वस्‍त हो गई है। घटना से पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। घटनास्‍थल पर चीख-पुकार मची हुई है। सिविल अस्‍पताल जैसे शवों से पट गया है। धमाके से घटना स्थल के 150-200 मीटर के क्षेत्र में स्थित इमारतों और मकानों को नुकसान पहुंचा है। जिस फैक्‍टरी में विस्‍फोट हुआ है उसके पास ही एक शापिंग मॉल भी है। इसके पास ही एक स्‍कूल भी है।
मलबा हटाने और इसमें दबे लोगों को निकालने के दौरान भी हादसा स्‍थल पर धमाके हुए। इससे हड़कंप मच गया। दूसरी ओर, मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने घटना पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा है कि बटाला में हुए विस्‍फोट में लोगों के मारे जाने पर मुझे बहुत दुख है। यह बेहद दुखद घटना है और डीसी व एसएसपी की निगरानी में राहत कार्य चल रहा है। घटनास्‍थल पर अग्निशमन और बचाव दल राहत कार्य में जुटे हुए हैं और मलबे में दबे लोगों को निकालने में लगे हुए हैं। मारे गए लोगों में फैक्टरी मालिक तथा उसका बेटा भी शामिल हैं। मौत हो गई है। आधिकारिक रूप से हादसे में अब तक 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। घटना स्‍थल के पासी शाॅपिंग मॉल विशाल मेगा मार्ट भी है।
बताया जा रहा है कि फैक्टरी मालिक के परिवार के पांच सदस्य भी मलबे में दबे हुए हैं। इनमें फैक्‍टरी मालिक और उसके बेटे की मौत होन की बात कही जा रही है। मौके पर बचाव और राहत कार्य जारी है। घटनास्‍थल पर डीसी सहित वरिष्‍ठ भर मौजूद हैं। एंबुलेंस तथा सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं। धमाका इतना जबरदस्त था कि घायल लोग उछल कर कई-कई फीट दूर जाकर गिरे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों से पता चला है कि एक दुकान में पटाखा फटने से सिलेंडर फट गया और जोरदार धमाका हो गया। धमाका से पूरा क्षेत्र गूंज उठा और लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल आए। घटनास्‍थल पर चीख-पुकार मची हुई थी। यह फैक्‍टरी बटाला के हंस ली पुल के पास है। धमाका जब हुआ उस समय फैक्‍टरी में काफी संख्‍या में लोग काम कर रहे थे। मलबे के अंदर करीब 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका है। अब तक 10 लोगों की मौत हुई है। इनके शव को सिविल अस्पताल बटाला में पहुंचाया गया है। मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए जेसीबी भी लगाए गए हैं। घटना की सूचना मिलने पर एंबुलेंस भी मौके पर पहुंचीं। पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया हैं। डीसी विपुल भी घटनास्‍थल पर पहुंचे हैं और राहत व बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। घटना अगर कुछ समय पहले होती तो बेहद भयानक दृश्‍य हो सकता था और मृतकों की संख्‍या इससे भी अधिक होती। जिस फैक्‍टरी में विस्‍फोट हुआ है उसके पास ही बच्‍चों का एक स्कूल भी है। छुट्टी के समय काफी बच्चे फैक्‍टरी के पास से होकर गुजरते थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *