प्रेस विज्ञप्ति : देश में पहला, डॉक्टर और स्वास्थकर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए IIM काशीपुर ने शुरु की अस्पताल प्रबंधन में पीजी कोर्स | Jokhim Samachar Network

Friday, May 03, 2024

Select your Top Menu from wp menus

प्रेस विज्ञप्ति : देश में पहला, डॉक्टर और स्वास्थकर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए IIM काशीपुर ने शुरु की अस्पताल प्रबंधन में पीजी कोर्स

काशीपुर/ देहरादून, अप्रैल 5, 2024: भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) काशीपुर ने मैक्स हेल्थ केयर के सहयोग से डॉक्टरों और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यकर्ता पेशेवरों के लिए अस्पताल प्रबंधन में अपनी तरह का पहला, एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट कार्यकारी कार्यक्रम शुरू किया है।

नया कार्यक्रम भारतीय स्वास्थ्य क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रभावी ढंग से प्रबंधन कर सकते हैं।

कार्यक्रम सैद्धांतिक अवधारणाओं, व्यावहारिक मामले के अध्ययन और उद्योग प्रदर्शन का एक व्यापक मिश्रण प्रदान करता है, जो प्रतिभागियों को स्वास्थ्य सेवा उद्योग की गहरी समझ प्रदान करता है।

कार्यक्रम के पहले बैच में 10 प्रैक्टिसिंग डॉक्टरों और 15 स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों ने नामांकन किया है, जो न केवल विविध पृष्ठभूमि से बल्कि उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, नेपाल, राजस्थान जैसे विभिन्न स्थानों से भी आते हैं। वे विभिन्न निजी और सरकारी अस्पतालों से जुड़े हुए हैं।

आईआईएम के डीन (विकास) प्रोफेसर कुणाल गांगुली ने कहा, “पहली बार, किसी आईआईएम ने मैक्स अस्पताल के साथ साझेदारी की और भारत में कुशल स्वास्थ्य पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए एक अद्वितीय एक-वर्षीय पाठ्यक्रम डिजाइन किया।”

प्रोग्राम को डिज़ाइन करने वाले प्रोफेसर गांगुली ने कहा, “पहले बैच की कक्षाएं आईआईएम काशीपुर और मैक्स हेल्थ केयर दोनों के संकाय द्वारा मैक्स अस्पतालों में व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ ली जाएंगी।”

उन्होंने कहा कि सभी पास-आउट पेशेवरों को आईआईएम पूर्व छात्रों का दर्जा दिया जाएगा। भारत के साथ-साथ विदेशों में कॉर्पोरेट अस्पतालों, आईटी फर्मों, फार्मास्युटिकल कंपनियों, स्वास्थ्य बीमा, सरकारी स्वास्थ्य विभाग, गुणवत्ता परामर्श फर्मों में नौकरी के अवसर होंगे।

यह संयुक्त पहल ऐसे समय में आई है जब सरकार स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे के विस्तार और सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलों के कार्यान्वयन को प्राथमिकता दे रही है।

उद्घाटन भाषण में, आईआईएम काशीपुर के निदेशक, प्रोफेसर कुलभूषण बलूनी ने कार्यक्रम को डिजाइन करने और इसे प्रस्तुत करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। “हमने पिछले कुछ वर्षों में कई पहल की हैं। लेकिन यह कार्यक्रम मुझे सबसे अधिक प्रसन्न करता है। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि आईआईएम काशीपुर स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए इस तरह के एक अद्वितीय पाठ्यक्रम को शुरू करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।”

भारत के स्वास्थ्य सेवा उद्योग ने वैश्विक मंच पर महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, जिससे अस्पतालों, चिकित्सा उपकरणों, फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों में निवेश में वृद्धि हुई है। इस वृद्धि को बनाए रखने और विश्व स्तरीय सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए, अस्पतालों में कुशल संचालन प्रबंधकों की आवश्यकता बढ़ रही है।

इस आवश्यकता को पहचानते हुए, अस्पताल प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यकारी कार्यक्रम स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को सक्षम और प्रतिबद्ध पेशेवर प्रदान करके अंतर को पाट देगा।

अस्पताल प्रबंधन में पीजी कार्यकारी कार्यक्रम अस्पताल प्रबंधन के गतिशील क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशेष ज्ञान के साथ पेशेवरों को लैस करने के अपने समर्पण के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

यह पहली बार नहीं है कि दोनों संगठनों ने क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए साझेदारी की है। सितंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच, आईआईएम काशीपुर और मैक्स हॉस्पिटल ने चार महीने का नेतृत्व विकास कार्यक्रम आयोजित किया, जहां 75 वरिष्ठ पेशेवरों ने अपने कौशल को निखारा और नेतृत्व कौशल सीखा।

मैक्स हेल्थकेयर के वरिष्ठ मानव संसाधन निदेशक और मुख्य लोक अधिकारी उमेश गुप्ता ने सहयोगात्मक पहल के महत्व पर जोर दिया, “एक प्रमुख संस्थान ने स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत की दूसरी सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा श्रृंखला के साथ सहयोग किया है। जैसे-जैसे स्वास्थ्य सेवा उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है, हमारी प्रतिबद्धता कुशल नेताओं का विकास, पोषण और सशक्तीकरण कभी भी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा।”

मैक्स अस्पताल में एचआर की वरिष्ठ उपाध्यक्ष रितु वर्मा ने बताया कि पेशेवर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की बारीकियां सीखेंगे, जैसे अस्पताल कैसे चलाना है, बजट बनाना, आवश्यक जनशक्ति और अद्वितीय परिस्थितियों से कैसे निपटना है।

कार्यक्रम में कई विषयों को शामिल किया गया है, जिनमें हेल्थकेयर अर्थशास्त्र, हेल्थकेयर में वित्तीय प्रबंधन, हेल्थकेयर संगठन में बिक्री और विपणन रणनीति, व्यवहार और मानव संसाधन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन और प्रक्रिया विश्लेषण आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, हेल्थकेयर में उभरती प्रौद्योगिकियां, मेडिको-लीगल और रणनीतिक प्रबंधन शामिल हैं।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *