एनएच 121 पर लूटेरे टस्कर हाथी का आतंक | Jokhim Samachar Network

Friday, May 03, 2024

Select your Top Menu from wp menus

एनएच 121 पर लूटेरे टस्कर हाथी का आतंक

नैनीताल।  नैतीताल जिले के रामनगर स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क और उसके आस-पास के वनक्षेत्रों में एक टस्कर हाथी का आतंक बीते कई महीनों से जारी है। यह हाथी एनएच 121 से आने जाने वाली सभी गाड़ियों से राशन निकाल कर खा जाता है। उसकी इस आदत से यहां के लोग काफी परेशान हैं और इससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
यह टस्कर हाथी एनएच 121 पर रिंगौडा से मोहान तक आवागमन करता हुआ देखा गया है, जहां यह बीते 3 अक्टूबर 2018 से लेकर 26 अप्रैल 2019 तक करीब 16 घटनाएं कर चुका है। इसमें इसने बसों के शीशे तोड़ने से लेकर कई छोटे-बड़े वाहनों को पलटाना, आईएमपीसीएल मोहान की स्टाफ बस पर हमला करना आदि जैसे घटनाओं को अंजाम दे चुका है। इतना ही नहीं इन सभी वाहनों में तलाशी लेकर उनमें से राशन निकाल कर खाने की घटना को भी अंजाम दे चुका है। इससे अब इस रूट पर चलने वाले लोगों में हमेशा डर बना रहता है। कॉर्बेट नेशनल पार्क के अधिकारी चन्द्रशेखर जोशी का भी यही कहना है कि यह हाथी इस क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है। लिहाजा, इससे दूरी बनाकर चलने में की समझाइश दी है। इसके लिए कॉर्बेट प्रशासन ने इस क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी है। यह हाथी कॉर्बेट के साथ ही रामनगर वन प्रभाग के कोसी और अल्मोड़ा वन प्रभाग के मोहान क्षेत्र में भी आता-जाता रहता है।
हाथी बड़ा जानवर होने के साथ ही काफी अक्लमंद भी माना जाता है। इसलिए इस मार्ग पर चलते हुए आपको वन्यजीवों से दूरी बनाते हुए चलना पड़ेगा, नहीं तो वह दिन दूर नहीं जब यहां कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो जाए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *