स्वास्थ्य मंत्री ने डेंगू से बचाव एवं रोकथाम को सघन जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए | Jokhim Samachar Network

Saturday, May 18, 2024

Select your Top Menu from wp menus

स्वास्थ्य मंत्री ने डेंगू से बचाव एवं रोकथाम को सघन जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए

देहरादून, । स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में डेंगू के बढते मामले की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु की जा रही कार्यवाही के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक ली। उन्होंने आंगनबाड़ी, स्कूली बच्चों से लेकर आमजनमास में डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के प्रति सघन जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही डेंगू से बचाव हेतु माइक्रो प्लान के तर्ज पर आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। सभी चिकित्सालयों में मानक के अनुरूप सुविधा की उपलब्धता बनाये रखने हेतु निजी चिकित्सालयों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने नगर स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, एवं प्रधानाचार्य दून मेडिकल कालेज के प्रति कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यों में सक्रियता बनाये रखने की हिदायत दी। कहा कि किसी भी प्रकार के रोगियों को असुविधा न हो इस बात को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अस्पतालों मेें उपलब्ध व्यवस्था एवं डेंगू से बचाव एवं जन जागरूकता हेतु सम्पादित कार्यों की प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे।
माननीय स्वास्थ्य मत्रीं डॉ धन सिंह रावत ने सम्बन्धित सभी विभागों को 10 दिन के लिए माइक्रो प्लान बनाते हुए आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालयों में लापरवाही बरतने तथा नियमित फॉगिंग न होने की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नगर स्वास्थ्य अधिकारी को व्यवस्था सुधारने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए जनमानस को डेंगू के प्रति जागरूक किया जाए ताकि कोई अनावश्यक न घबराए (पैनिक न करे), इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को कांउसिलिंग एवं जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वाथ्य विभाग को प्रतिदिन हेल्थ बुलेटिन जारी करने के निर्देश दिए।
माननीय स्वास्थ्य ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं प्रशासन युद्धस्तर पर कार्यवाही करें, जिससे नये मामलें न बढें। माननीय मंत्री ने निर्देश दिए कि  स्कूलों एवं आंगबाड़ी केन्द्रों में प्रार्थना सभा बच्चों को जागरूक करें इसके लिए चिकित्सक/कांउसलर स्कूलों में भेजे जाएं, नगर निगम एवं नगर निकायों को सभी वार्डों में, जिला पंचायत विभाग एवं पंचायतीराज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन फॉगिंग एवं जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए फॉगिंग चार्ट बनाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देशित किया कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से सर्वे कराते हुए सोर्स रैडिक्शन को चिन्हित करते हुए लार्वा को नष्ट करने के निर्देश दिए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *