कलेक्ट्रेट कार्यालय में गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए | Jokhim Samachar Network

Monday, October 18, 2021

Select your Top Menu from wp menus

कलेक्ट्रेट कार्यालय में गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए

देहरादून। आज गांधी जयंती एवं शास्त्री जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ० शिव कुमार बरनवाल ने कलेक्ट्रेट परिसर अवस्थित कार्यालयों के अधिकारियों एवं कार्मिकों के साथ गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर रामधुन बजाई गई तथा कार्मिकों द्वारा भजन भी गाये गये। उन्होंने दोनों महान विभूतियों के जीवन मूल्यों पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा राष्ट्र के साथ ही निर्बलों एवं निशक्तजनों के उद्धार हेतु दिए गए योगदान को याद किया।
उन्होंने गांधी जी के निर्बलों के कल्याण संबंधी “अन्त्योदय” की अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के संबंध में उनके विचारों से उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को रुबरु कराया। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सभी वर्ग एवं महिलाओं के कल्याण व उन्नति के लिए साक्षरता को बढ़ावा देने, बालिका शिक्षा के प्रसार, दहेज प्रथा की समाप्ति तथा महिलाओं को आर्थिक व सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए समाज में चेतना फैलाने का काम किया।  उन्होंने कहा कि गांधी जी के सादा जीवन उच्च विचार, मितव्ययता, नैतिकता, भाईचारा तथा सर्वधर्म समभाव जैसे आर्दशों को जीवन मूल्यों में अपनाना चाहिए तथा उनके जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्रीय को कमजोर करने वाली ताकतों से सावधान रहते हुए राष्ट्रीय अस्मिता की रक्षा में अपना पुनीत कर्तव्य निभाना है तथा नौनि हालों एवं नवजवानों के साथ ही अन्य को भी इसके लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि गांधी जी देश के उत्पादों को आगे बढ़ाने के पक्षधर थे जिससे देश के छोटे-छोटे लघु तथा कटीर एवं खादी ग्रामोंद्योग के विकास एवं उन्नयन के संबंध में विशेष रूचि लेते थे। इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री देश के महान नेता व स्वतंत्रता सैनानी थे। उन्होंने कहा कि दुग्ध और हरित क्रांति के जनक लाल बहादुर शास्त्री ने भारत की आजादी के लिए महात्मा गांधी के साथ कई राष्ट्रीय आन्दोलन में भाग लिया। उन्होंने गांधी जी एवं शास्त्री जी  के जीवन मूल्यों पर प्रकाश डालते हुए दोनों महान विभूतियों की आदर्शों पर चलने का आह्वान किया।
इन दौरान उन्होंने आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता सूची में पंजीकरण को बढ़ावा देने हेतु उपस्थित समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को मतदाता शपथ भी दिलायी गयी।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, अपर नगर मजिस्ट्रेट माया दत्त जोशी कलैक्ट्रेट के अधिकारियों /कर्मचारियों के साथ ही जिला सूचना कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *