कोरोना से बचाव के लिये आयुर्वेदिक औषधि क्वाथ से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूतः डॉ महेन्द्र राणा | Jokhim Samachar Network

Friday, May 03, 2024

Select your Top Menu from wp menus

कोरोना से बचाव के लिये आयुर्वेदिक औषधि क्वाथ से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूतः डॉ महेन्द्र राणा

हरिद्वार। कोरोना महामारी को लेकर पूरे विश्व मे हाहाकार मचा हुआ है। इसमे सबसे बड़ी समस्या इसकी अभी तक वैक्सीन नही बन सकी है। जिससे इसकी रोकथाम में मदद मिले तो वही धर्मनगरी हरिद्वार में विश्व आयुर्वेदिक परिषद् द्वारा निशुल्क आयुर्वेदिक ओषधि क्वाथ का वितरण किया गया। डॉ महेंद्र राणा(सदस्य) भारतीय चिकित्सा परिषद,उत्तराखंड ने बताया कि हरिद्वार की जनता के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों द्वारा औषधि का निर्माण किया गया है। जिससे इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे कोरोना वायरस से बचाव में काफी मदद मिलती है और इस औषधि का निर्माण आयुष मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही किया गया है।
इस निशुल्क आयुर्वेदिक दवा का वितरण कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए एक बेहतरीन कदम है जिसे आरोग्य संस्थान द्वारा किया गया। इस दौरान डॉ प्रेम चंद्र शास्त्री(उपाध्यक्ष) उत्तराखंड संस्कृत अकादमी,हरिद्वार ने बताया की इस महामारी ने देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में कोहराम मचा रखा है अथवा इसका अभी तक कोई निश्चित इलाज अभी तक नहीं ढूंढा जा सका है और इस औषधि क्वाथ से मनुष्य की इम्युनिटी बढ़ती है। जिससे ये औषधि कोरोना बीमारी से लड़ने में खासी कारगर है। इस दौरान प्रोफेसर उत्तम कुमार,उत्तराखंड आयुर्वेदिक संस्थान व, डॉ विपिन अरोड़ा(जिला महामंत्री) विश्व आयुर्वेद परिषद, समाजसेवी विश्वाश सक्सेना भी मौजूद रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *