सीवर लाइन कार्य आम लोगों के लिए बना सरदर्द | Jokhim Samachar Network

Friday, May 17, 2024

Select your Top Menu from wp menus

सीवर लाइन कार्य आम लोगों के लिए बना सरदर्द

 

अल्मोड़ा  नगर की सीवर व्यवस्था सुधरने की कवायद काफी समय से चल रही थी। नगर की प्रस्तावित सीवर लाइन का कार्य किश्तों में चल रहा है।  बनता जा रहा हैसीवर लाइन कार्य आम लोगों के लिए सरदर्द। लगभग डेढ़ माह से चल रहे सीवर लाइन कार्य में कई अनियमितताएं दिखाई दी। बेतरतीब तरीके से चल रहे इस कार्य की कार्यदाई संस्था उत्तराखंड जल निगम है। सीवर कार्य में ठेकेदार द्वारा कहीं रास्ता खोद दिया तो कहीं पालिका की सीढ़ियों को बिना अनुमति तोड़ दिया। दरअसल, वर्तमान में शिखर तिराहे से जाखनदेवी तक लाइन डालने का कार्य चल रहा है। यह कार्य जनवरी माह से शुरू हुआ था और 03 फरवरी तक पूरा हो जाना चाहिए था परन्तु फरवरी माह का एक पखवाड़ा बीत गया है लेकिन कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है। कार्य के चलते सड़क खोदी गई जिससे मिट्टी सड़क पर ही रही और मिट्टी की सफाई की ठेकेदार द्वारा कोई भी व्यवस्था नहीं की गई। सीवर लाइन कार्य शुरू होने के बाद से यह मार्ग चौपहिया वाहनों के लिए बंद रहा। दोपहिया वाहनों हेतु भी मार्ग कभी खुला, कभी बंद रहा। इस कार्य के चलते नगर और क्षेत्र के व्यापारियों का व्यापार प्रभावित है। स्थानीय रहवासी धूल-मिट्टी में जीने को मजबूर हैं। स्कूल के बच्चों का स्कूल जाना दूभर हो रहा है। लोग 2-3 किमी लम्बा मार्ग तय कर गंतव्य को जा रहे हैं। बारिश के मौसम में सड़क पूरी कीचड़ से भरी रही। सीवर लाइन कार्य के दौरान ठेकेदार की लापरवाही से एक हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई। ठेकेदार की गलती के चलते हुई मौत पर विभाग ने अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है। विभाग के अधिकारी हादसे में हुई मौत के लिए किसको जिम्मेदार मानें बता नहीं पा रहे हैं। एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद भी विभाग द्वारा ठेकेदार पर किसी भी प्रकार की विभागीय कार्यवाही नहीं की गई है। पूछने पर विभाग के आला अधिकारी ट्रैक्टर चालक को दोषी बता रहे हैं। लेकिन ठेकेदार की गलती बोलने को कोई तैयार नहीं। विभागीय अधिकारी भी इतने बड़े कार्य में कभी कभार ही नजर आए जबकि कार्यालय से कार्यस्थल की दूरी करीब 03 किमी है। ठेकेदार द्वारा कार्य में प्रयुक्त ट्रैक्टर ट्रॉली भी कृषि कार्य हेतु पंजीकृत था तथा उस पर विभाग का बोर्ड लगा हुआ था। इस पर भी विभाग के अधिकारी एकमत नहीं है कोई कह रहा है कि विभागीय कार्यों में चलता है तो किसी अधिकारी का कहना है कि संज्ञान में नहीं है। सीवर कार्य न तो समय पर पूरा हो रहा है न दोषी ठेकेदार पर कोई कार्यवाही हो रही है। ठेकेदार पर कार्यवाही से विभाग क्यों हिचकिचा रहा रहा है यह विभाग जाने। लेकिन यदि ठेकेदार की गलती नहीं है तो क्या विभाग की गलती मानी जा सकती है क्योंकि कार्यदाई संस्था तो जल निगम है। बहरहाल दोषी जो भी हो उस पर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए तथा किसी भी हालत में नहीं बख्शा जाना चाहिए।

अटल उत्कृष्ट स्कूल के 1008 विद्यार्थी देंगे सीबीएसई परीक्षा
चम्पावत  अटल उत्कृष्ट स्कूल के 1008 विद्यार्थी सीबीएसई परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इंटर में 384 और हाईस्कूल में 342 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। दो स्कूलों में हाईस्कूल व इंटर में सिर्फ छात्राएं पंजीकृत हैं। जिले में कुल आठ अटल उत्कृष्ट स्कूल हैं।  चम्पावत जिले के अटल उत्कृष्ट स्कूल में पंजीकृत 1008 छात्र-छात्राएं सीबीएसई परीक्षा देंगे। जिले के चारों ब्लॉकों में दो-दो स्कूलों को अटल उत्कृष्ट की श्रेणी में रखा गया है। चम्पावत ब्लॉक के जीआईसी चम्पावत में हाईस्कूल के 34 छात्र पंजीकृत हैं। जबकि यहां एक भी बालिका पंजीकृत नहीं है। इंटर में पंजीकृत 108 बालक व 11 बालिकाएं परीक्षा देंगी। जीजीआईसी टनकपुर में 108 बालिकाएं परीक्षा देंगी। यहां एक भी छात्र पंजीकृत नहीं है। इंटरमीडिएट में 118 बालिकाएं पंजीकृत हैं। यहां भी बालिकाओं की संख्या शून्य है। लोहाघाट जीआईसी में हाईस्कूल में 53 छात्राएं पंजीकृत हैं। यहां कोई बालक पंजीकृत नहीं है। इंटर में 90 छात्राएं पंजीकृत हैं। लेकिन यहां कोई छात्र पंजीकृत नहीं है। जीआईसी पुलहिंडोला में हाईस्कूल में 19 बालक व 13 बालिका और इंटर में 20 बालक व 36 बालिकाएं पंजीकृत हैं। बाराकोट ब्लॉक के जीआईसी चौमेल में हाईस्कूल में 32 छात्र, 27छात्राएं, इंटर में 24 छात्र और 28 छात्राएं परीक्षा देंगी। जीआईसी बाराकोट में हाईस्कूल में नौ छात्र, पांच छात्राएं, इंटर में 29 छात्र व 21 छात्राएं पंजीकृत हैं। पाटी ब्लॉक के जीआईसी चौड़ा मेहता में हाईस्कूल में 22 छात्र, 18 छात्राएं, इंटर में 40 छात्र व 48 छात्राएं पंजीकृत हैं। जीआईसी पाटी में हाईस्कूल में 22 छात्र व 18 छात्राएं और इंटर में 40 छात्र व 48 छात्राएं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देंगे।
कोट
चम्पावत जिले में आठ अटल उत्कृष्ट बनाए गए हैं। इन स्कूलों में कुल 1008 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इन स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। प्रधानाचार्यों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।    – मेहरबान सिंह बिष्ट, सीईओ, चम्पावत(आरएनएस)।
अध्यक्ष पद पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

चम्पावत  टनकपुर में व्यापार मंडल चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अध्यक्ष पद पर अब तक त्रिकोणीय मुकाबले के आसार नजर आ रहे हैं। पहले दिन कुल छह लोगों ने नामांकन खरीदे। 17 फरवरी को नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। टनकपुर में व्यापार मंडल चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी भगवत सरन और सत्य प्रकाश गुप्ता ने बताया कि नामांकन के पहले दिन शाम पांच बजे तक अध्यक्ष पद पर शाहिद हुसैन, मोहित गड़कोटी और वैभव अग्रवाल ने नामांकन खरीदा है। जबकि उपाध्यक्ष में अंकित अग्रवाल, महामंत्री में संजय पांडेय और कोषाध्यक्ष पद पर गिरीश वर्मा ने नामांकन कराया है। बताया कि नामांकन की प्रक्रिया आज शाम सात बजे तक जारी रहेगी। बताया कि 18 फरवरी को दोपहर तक नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी होगी। कुल 811 व्यापारी 25 फरवरी को पंचमुखी धर्मशाला में अपने मत का प्रयोग करेंगे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *