जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के अलावा तहसीलों में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक की | Jokhim Samachar Network

Monday, May 20, 2024

Select your Top Menu from wp menus

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के अलावा तहसीलों में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक की

अल्मोड़ा: जनपद में कोविड़-19 के पाॅजिटिव व्यक्यिों की संख्या में लगातार वृद्वि के मददेनजर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलैक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के अलावा तहसीलों में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से तहसील भिकियासैण, सल्ट, द्वाराहाट के उपजिलाधिकारियांे व अन्य अधिकरियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने कहा है कि जनपद में कोविड़-19 के पाॅजिटिव केसों की संख्या में लगातार वृद्वि हो रही है और आने वाले समय में वृद्वि से इन्कार नहीं किया जा सकता है इसके लिए अधिकारियों को पूर्व में ही आवश्यक तैयारी करने के निर्देश।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार विभिन्न स्थानों पर बनाये कोविड केयर सेन्टर में बिना लक्षण या बहुत हल्के लक्षण वाले पाॅजिटिव लोगों का उपचार किया जायेगा। लक्षण वाले व सामान्य मरीजों का ईलाज बेस स्थित कोरोना अस्पताल व गम्भीर लक्षणों वाले मरीजों का इलाज सुशीला तिवारी चिकित्सालय हल्द्वानी में किया जाएगा। मरीजांे को उनके लक्षण के आधार पर उपरोक्त केन्द्रों में भर्ती कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्रान्तर्गत कोविड केयर सेन्टर का निरीक्षण कर आवश्यक तैयारी कर लें। उन्होने बताया कि राजस्व पुलिस एवं भूलेख सर्वेक्षण संस्थान पातालदेवी में स्थापित कोविड केयर सेन्टर को चालू कर दिया गया है। भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अभी तक कुल 07 स्थानों पर कोविड केयर सेन्टर बनाये गये है जिनमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अल्मोड़ा, प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र हवालबाग, प्राथमिक वानिकी प्रशिक्षण केन्द्र जैंती, राजकीय जैविक प्रशिक्षण संस्थान मजखाली के अलावा वुड्स विला रिजाॅर्ट मजखाली और स्र्टैलिंग रिजाॅर्ट मजखाली को कोविड केयर सेन्टर के रूप में चिन्हित किया गया है। इन सभी कोविड़ केयर सेन्टरों में सम्बन्धित उपजिलाधिकारी 02 दिन में आवश्यक व्यवस्थाए पूर्ण कर लें। सभी कोविड केयर सेन्टर में 24 घन्टे मेडिकल टीम व अन्य आवश्यक व्यवस्थाए रखी जाय।
जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी नयी डिस्चार्ज पालिसी के अनुरूप पाजिटिव व्यक्ति का 10 दिन तक नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित किया जायेगा। यदि अन्तिम 3 दिनों में कोई लक्षण, बुखार आदि परीलक्षित न हो तो डिस्चार्ज किया जाएगा जिसे अग्रिम 07 दिन होम आइसोलेशन किया जाय व इस दौरान कडी निगरानी रखी जाय। उन्होने कहा कि कोरोना पाॅजिटिव वयक्तियों के हाई रिस्क कान्टेक्ट को होम क्वारेन्टीन करते हुए उनकी कड़ी निगरानी की जाय इसके लिए प्रत्येक तहसील में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को जिम्मेदार दी जाय। उपजिलाधिकारी अपने क्षेत्रान्र्तगत कोविड केयर सेन्टर की पूर्ण जानकारी व भेजे जाने वाले सैम्पलों आदि का डाटा अद्यतन रखें। उपजिलाधिकारियों द्वारा अधिगृहित किये गये होटल/रिर्जाट आदि के बिलों का भुगतान समय पर किया जाय। काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के कार्य को पूर्ण तत्परता के साथ किया जाय इसके अलावा पोर्टल में डाटा एन्ट्री के कार्य पर विशेष ध्यान दिया जाय। इस दौरान उन्होने सभी अधिकारियों को पूर्ण तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिये और कहा कि जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाती है उसका निर्वहन पूर्ण मनोयोग से किया जाय।
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हृयांकी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, डा0 दीपांकर डेनियल, डा0 अनिल ढिंगरा, डा0 पीएमएस बेस डा0 एच0सी0 गढ़कोटी, डा0 एस के उपाध्याय, नोडल क्वारेन्टीन सेन्टर राहुल चैबे, नोडल कान्टेक्ट ट्रसिंग डा0 एस के उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *