खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के आयुक्त खाद्य संरक्षा ने दिए निर्देश | Jokhim Samachar Network

Friday, April 26, 2024

Select your Top Menu from wp menus

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के आयुक्त खाद्य संरक्षा ने दिए निर्देश

देहरादून, आजखबर। आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रषासन, उत्तराखण्ड डाॅ. आर. राजेष कुमार द्वारा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई राज्यस्तरीय सलाकार समिति की बैठक में दिये गये निर्देषों के अनुपालन में प्रदेष में वृहद स्तर पर निरीक्षण/नमूना संग्रहण हेतु कार्ययोजना के तहत विषेष अभियान संचालित करने के निर्देष समस्त अभिहित अधिकारियों को निर्गत किये गये।
विषेष अभियान के अन्तर्गत जिलों में संचालित की जाने वाली सख्त कार्यवाही का समुचित प्रचार-प्रसार किया जाये जिससे अन्य लोगों में मिलावट पर की गयी कार्यवाही के भय से रोक लग सकें। मिलावट करने वाले लोगों के खिलाफ कठोर-से-कठोर कदम उठाने जिलों में व्यापक स्तर पर डिक्वाय आॅपरेषन, ईन्फोर्समैन्ट एवं सर्विलांस की कार्यवाही करें एवं मिलावटी या ऐसे खाद्य निर्माताओं/थोक/आपूर्तिकर्ता/फुटकर विक्रेताओं के विरूद्ध सुसंगत नियमों के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही किये जाने हेतु भी निर्देषित किया गया। उक्त कार्ययोजना के तहत कृत कार्यवाही से आम जनमानस में विभाग के प्रति विष्वास की भावना उत्पन्न हो और मिलावट करने वालेे लोगों को इस कार्य को करने में जोखिम महसूस हो। साथ ही ईट राइट इनिशिएटिव के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। उपायुक्त मुख्यालय जी0सी0 कण्डवाल द्वारा उक्त कार्यक्रम के तहत संचालित 108 फोस्टैक कार्यक्रम, 100 हाई रिस्क आॅडिट व हाईजिन रेटिंग आदि कार्य की प्रगति रिपोर्ट से आयुक्त, खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रषासन को अवगत कराया गया। आयुक्त द्वारा ईट राईट इण्डिया अभियान के अन्तर्गत होटल/रेस्टोरेटों की जा रही 1000 हाईजिन रेटिंग को प्रतिष्ठानों में प्रदर्षित किये जाने साथ ही आयुक्त, खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रषासन, उत्तराखण्ड द्वारा जनपदों में होने वाले 26 फूड फोर्टिफिकेशन कार्यषाला को मुख्यालय से निर्गत ए0ओ0पी0 के अनुसार किये जाने के निर्देष भी दिये गये। खाद्य सुरक्षा एवं औरूाधि प्रषासन राज्य के विभिन्न जनपदों में 40 ईट राईट कैम्पस, 26 ईट राईट स्कूल, 04 फ्रेस फ्रूट एवं वेजिटेबल मार्केट (देहरादून, हरिद्वार,नैनीताल एंव ऊधमसिंह नगर), यात्रा मार्ग पर एवं प्रमुख पर्यटक स्थलों पर 05 क्लीन स्ट्रीट फूड हब व मंदिरों में वितरित होने वाले प्रसाद की गुणवत्ता को सुनिष्चित किये जाने हेतु 16 प्रमुख तीर्थ स्थानों के प्रमाणिकरण की दषा में प्रयासरत् है जिससे आम-जनमानस को सुरक्षित खाद्य उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त प्रदेष में 05 स्टेषनों जिनमें रेलवे स्टेषन हरिद्वार एवं रूड़की मुख्यतः सम्मिलित है में स्थित खाद्य प्रतिश्ठानों के आॅडिट एवं ट्रेनिंग के उपरान्त इनका एफ0एस0एस0ए0आई0 द्वारा ईट राईट स्टेषन के तहत प्रमाणिकरण किया जायेगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *