जल जीवन मिशन अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सीडीओ ने किया पुरस्कृत | Jokhim Samachar Network

Saturday, March 02, 2024

Select your Top Menu from wp menus
Breaking News

जल जीवन मिशन अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सीडीओ ने किया पुरस्कृत

देहरादून, । जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालयों में आयोजित निबन्ध, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिताओं में विकास खण्ड स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता छात्र-छात्राओं को मुख्य विकास अधिकारी व उपाध्यक्ष जिला जल एवं स्वच्छता मिशन झरना कमठान द्वारा कलेक्टेªट परिसर स्थित ऋषिपर्णा सभागार में पुरूस्कृत किया गया। इस अवसर पर विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिह्न वितरित किये गये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष जिला जल एवं स्वच्छता मिशन ने  सामुदायिक सहभागिता के आधार पर संचालित जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक स्तर पर हितधारकों( स्टैक होल्डर्स) की भागीदारी सुनिश्चित की जानी है ताकि इस कार्यक्रम को एक जन-आंदोलन बनाया जा सके। कार्यक्रम के प्रति स्कूली छात्र-छात्राओं को अभिप्रेरित जागरूक किये जाने, कार्यक्रम को एक जन आंदोलन के रूप में संचालित किये जाने तथा प्रत्येक स्तर पर समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कराये जाने के दृष्टिगत जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित समस्त विद्यालयों में निबन्ध, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन जिला जल एवं स्वच्छता मिशन, देहरादून तथा विद्यालयी शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सम्पादित कराया गया था।
जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित विद्यालयों में सूचना शिक्षा एवं संचार गतिविधियों के अन्तर्गत इन प्रतियोगिताओं को सम्पादित कराये जाने का मुख्य उद्देश्य यह भी था कि स्कूली छात्र-छात्रायें भी जल जीवन मिशन के विभिन्न पहलुओंध्घटकों, जल जनित बीमारियों, स्वच्छ पेयजल का उपयोग, जल संरक्षण, जल के विवेकपूर्ण उपयोग, स्वच्छता इत्यादि के बारे में स्वयं जागरूक हो सके तथा इनके मध्य एक प्रतिस्पर्द्धा भी उत्पन्न होगी। जल जीवन मिशन के विभिन्न पहलुओंध्घटकों की इस महत्वपूर्ण जानकारी को वह अपने दैनिक जीवन में भी उपयोग करेंगे तथा जानकारियों को अन्य से भी साझा करेंगे जो कि निकट भविष्य में सभी के लिये उपयोगी सिद्ध होगा।
जिला विकास अधिकारीध्सदस्य सचिव, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा अवगत कराया गया कि बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण पर विशेष ध्यान देते हुये तथा कोविड-19 महामारी के दौरान समय-समय पर साबुन से हाथ धोने के लिये साफ पानी की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुये जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, भारत सरकार राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार एक विशेष अभियान चलाकर जनपद के समस्त स्कूलों एवं आँगनबाडी केन्द्रों में नल से शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून द्वारा जानकारी प्रदान की गयी कि इन प्रतियोगिताओं में समस्त 06 विकासखण्डों में कुल 228 विद्यालयों के 1964 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया जिसमें से 86 छात्र-छात्राओं द्वारा विकास खण्ड स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी प्राप्त की गयी जिनको आज पुरूस्कृत किया गया। इस अवसर पर  सुशील मोहन डोभाल जिला विकास अधिकारीध्सदस्य सचिव, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन,  प्रदीप कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी, देहरादून, विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकायें, विजेता छात्र-छात्रायें तथा जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के कार्मिक इत्यादि उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *