ग्राम प्रधान व जिला पंचायत सदस्य के साथ आपदा प्रभावितो ने तहसील कार्यालय का सांकेतिक घेराव किया | Jokhim Samachar Network

Wednesday, May 01, 2024

Select your Top Menu from wp menus

ग्राम प्रधान व जिला पंचायत सदस्य के साथ आपदा प्रभावितो ने तहसील कार्यालय का सांकेतिक घेराव किया

मुनस्यारी । शनिवार व रविवार की रात्री को हुई मूसलाधार बारिश के कारण आपदाग्रस्त धापा गांव के आपदा प्रभावित गांव में ही कैद होकर रह गए। जिस कारण प्रभावित पूर्व घोषित कार्यक्रमानुसार तहसील का घेराव गांव से आकर नहीं कर सके। धापा गांव से बाहर फंसे ग्राम प्रधान सहित कुछ प्रभावितो ने जिला पंचायत सदस्य के साथ तहसील कार्यालय का सांकेतिक घेराव किया। धापा के प्रभावितो के समर्थन में ग्राम प्रधान भी आज खुलकर सामने आ गए।
दो दिन से हो रही भारी बारिश ने फिर सीमांत के हालात खराब कर दिए हैं। धापा गांव में दो दिन के भीतर दस मकान टूट गए। दरांती में भी एक मकान टूट गया है। धापा के प्रभावितो ने आज चार मांगो को लेकर तहसील कार्यालय घेराव की चेतावनी दी थी, लेकिन सड़क व गांव में मलवा व पत्थर गिरने से एक भी प्रभावित गांव से बाहर नहीं आ पाया। गांव से बाजार आए प्रभावित यही फंस गए थे। ग्राम प्रधान सहित फंसे ग्रामवासियों के साथ जिप सदस्य जगत मर्तोलिया ने तहसील कार्यालय का घेराव करते हुए कहा कि आपदा के 25 दिन बीत जाने के बाद राहत, बचाव व पुर्नवास पर स्पष्ट नीति नजर नहीं आ रहा है। इसलिए हम चुप बैठने वाले नहीं है।
दीपू धप्वाल ने चार सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जो मुख्यमंत्री व जिलाधिकारी को संबोधित था, एसडीएम बीएस फोनिया को सौंपा। एसडीएम फोनिया ने बताया कि क्षति के आंकलन के लिए तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, कानूनगो, सहायक अभियंता की चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। कमेटी प्रभावितो को हुई क्षति का आंकलन करेगी। धापा का भू-गर्भीय सर्वे, मोटर मार्ग खोलने व पुर्नवास के लिए ठोस कार्यवाही की जा रही है।
इस अवसर पर सरमोली, मल्ला घोरपट्टा, तल्ला घोरपट्टा, बर्नियागांव के ग्राम पंचायतों के प्रधानो ने धापा के आपदा प्रभावितो का साथ देने का वादा किया।
जिप सदस्य मर्तोलिया व धापा के ग्राम प्रधान चन्द्रा रिलकोटिया ने कहा कि अब हम चुप बैठने वाले नहीं है। सरकार संवेदनशील होकर कार्य करे तभी प्रभावितो को न्याय मिलेगा। इस मौके पर दीपा देवी, माला देवी,सीमा देवी, कृष्णपाल सिंह, इन्द्र राम, चन्द्र सिंह, मुकुल सिंह, उदय राम, आनंद सिंह, देवेन्द्र सिंह, पंकज सुमत्याल के अलावा ग्राम प्रधान कृष्णा सयाना, मनोज मर्तोलिया, नवीन कुमार, हरेन्द्र बर्निया आदि मौजूद रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *