बदल सकती है बजट की तारीख | Jokhim Samachar Network

Saturday, May 04, 2024

Select your Top Menu from wp menus

बदल सकती है बजट की तारीख

देहरादून। उत्तराखंड का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। जिसे लेकर सरकार ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। लेकिन पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे को देखते हुए बजट की तारीख में बदलाव किया जा सकता है। त्रिवेंद्र सरकार 14 की जगह अब 15 फरवरी को अपना बजट पेश कर सकती है। हालांकि अभी तक इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।
पीएम मोदी के रुद्रपुर दौरे को देखते हुए त्रिवेंद्र सरकार अपने बजट की तारीख में बदलाव कर सकती है। कयास लगाये जा रहे हैं कि त्रिवेंद्र सरकार 14 की जगह 15 फरवरी को अपनी बजट पेश कर सकती है। सामान्यतः बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होता है और उसके बाद धन्यवाद प्रस्ताव होता है। 2 दिन अभिभाषण पर चर्चा होती है और तीसरे दिन सदन में बजट पेश किया जाता है। लेकिन इस दफा 2 दिन की जगह 3 दिन बजट अभिभाषण पर चर्चा करवाई जाएगी।
गौरतलब है कि 14 फरवरी को पीएम मोदी का रुद्रपुर दौरा है। जहां वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे। ऐसे में त्रिवेंद्र सरकार ने बजट का तारीख में बदलाव कर सकती है। त्रिवेंद्र सरकार का बजट लोकसभा चुनावों के लिए अहम भूमिका रखने वाला है। ऐसे में दोनों को अलग-अलग से स्पष्ट रूप में जनता के सामने रखना जरूरी है। वहीं वित्तीय अनुशाशन के साथ-साथ राजनीतिक लाभ को ध्यान में रखते हुए बजट पेश करने की तारीख में बदलाव हो सकता है।
हालांकि इस पूरे मामले में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी का दौरा अपनी जगह है और सदन की कार्यवाही अपनी जगह। प्रेमचंद अग्रवाल ने कार्यमंत्रणा का हवाला देते हुए मामले को टाल दिया। बहरहाल बजट सत्र में बजट किस दिन पेश होगा, यह कार्यमंत्रणा की बैठक में तय होना होता है, लेकिन राजनीतिक अनुशासन को देखते हुए साफ तौर पर कहा जा सकता है बजट 15 को पेश किया जाएगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *