निकाय चुनावः मतदान के बाद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद | Jokhim Samachar Network

Tuesday, April 30, 2024

Select your Top Menu from wp menus

निकाय चुनावः मतदान के बाद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद

-मतदाताओं ने निकाय चुनाव को लेकर दिखाया खासा उत्साह, 20 नंवबर को होगी मतगणना
-उधमसिंहनगर जिले में काशीपुर के वार्ड 31 में बैलेट पेपर में पार्षद प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न गलत छपने पर मतदान स्थगित
देहरादून। प्रदेश के 92 में से 84 नगर निकायों के चुनाव के लिए रविवार को शांतिपूर्ण मतदान शुरू हो गया। 1257 मतदान केंद्रों के 2664 मतदेय स्थलों में सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। सुबह दस बजे तक 11 फीसद मतदान हुआ। 12 बजे तक 30 फीसद तक मतदान हुआ। दोपहर दो बजे तक 43 फीसद मतदान हुआ। निकाय चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्घ्साह है। मतदान केंद्रों में मतदातों की लंबी कतारें लगी हुई है। वहीं, उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर के वार्ड 31 में बेलेट पेपर में पार्षद प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न गलत छपने के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। यहां अब सोमवार को मतदान होगा।
पार्षद पद के लिए हो रहे मतदान में चुनाव चिह्न बदले जाने से मतदान करीब डेढ़ घंटे प्रभावित रहा। इस बीच प्रशासनिक वार्ता के बाद मेयर पद के चुनाव पर मतदान जारी रहने की घोषणा कर दी गई। जिसके बाद पार्षद प्रत्याशी समर्थक भड़क गए। उन्होंने मेयर और पार्षद पद का चुनाव साथ कराने की मांग की। लोगों को उग्र होते देख पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। वार्ड नंबर-31 के लिए उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज के प्रथम गेट में तीन बूथ बनाए गए हैं। सुबह आठ बजे से मतदान होना शुरू हुआ। आधे घंटे हुई वोटिंग के बाद पता लगा कि बैलट पेपर पर पार्षद प्रत्याशी नजमी के चुनाव चिह्न पंखा की जगह पार्षद प्रत्याशी विलाल का चुनाव चिह्न सिलेंडर, जबकि विलाल के चुनाव चिह्न की जगह नजमी का चुनाव चिह्न छप गया। इस पर चुनाव को रुकवा दिया गया। डेढ़ घंटे चली प्रशासनिक वार्ता के बाद 10 बजे पार्षद पद के लिए सोमवार को मतदान कराए जाने का के साथ ही मेयर प्रत्याशी के लिए मतदान निरंतर जारी रखने का एनाउंस किया गया। इससे पार्षद प्रत्याशियों के समर्थक भड़क गए। उन्होंने दोनों का चुनाव एक साथ कराने की मांग की लेकर चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की। लोगों को उग्र होते देख सीओ राजेश भट्ट व कोतवाल चंचल शर्मा ने कमान संभाली। उन्होंने भीड़ को खदेड़ते हुए चेतावनी दी कि यदि मतदान केंद्र के पास किसी ने भी कोई अभद्रता या वोटरों को रोकने की कोशिश की। तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
राजधानी देहरादून में कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदान के लिए लोगों की लाइनें लग गई थी। मतदान के प्रति लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। कई मतदान केंद्रों पर लोगों कों लाइनों में लगकर दो-दो घंटे तक अपनी मतदान की बारी का इंतजार करना पड़ा। हरिद्वार जिले के भगवानपुर स्थित एक मतदान केंद्र पर फर्जी वोटिंग को लेकर हंगामा हो गया। सूचना पाकर भगवानपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को किसी तरह से शांत किया। वहीं दूसरी ओर, झबरेड़ा में वोट डालने के लिए रही एक महिला को हार्ट अटैक हो गया जिससे मतदान केंद्र पर अफरा-तफरी मच गई। महिला को एंबुलेंस के जरिए सिविल हॉस्पिटल भिजवाया गया।नगर निगम रुड़की और नगर पालिका परिषद श्रीनगर व बाजपुर में विभिन्न कार्यों के लंबित रहने के कारण उन्हें मौजूदा चुनाव प्रक्रिया से अलग रखा गया है। बदरीनाथ, गंगोत्री व केदारनाथ निकायों में चुनाव नहीं होते, जबकि सेलाकुई और भतरौंजखान के मामले में कानूनी पेच फंसा है। मतदान केंद्रों व स्थलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों व मतदेय स्थलों पर विशेष निगरानी रखी गई। मतदान केंद्रों व स्थलों की वीडियोग्राफी भी की गई। आयोग का दावा है कि 20 नवंबर को सुबह से मतगणना प्रारंभ होने के बाद इसी दिन देर रात तक सभी नतीजे सामने आने की संभावना है। नगर निकायों में वार्डों की संख्या के हिसाब से मतगणना टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है। इससे नतीजे देर रात तक मिलने की उम्मीद है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *