रुड़की   तहबाजारी ठेके के विरोध में लगातार चौथे सप्ताह भी बुध बाजार बंद रहा। इससे बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। व्यापारियों ने ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी की। | Jokhim Samachar Network

Friday, May 17, 2024

Select your Top Menu from wp menus

रुड़की   तहबाजारी ठेके के विरोध में लगातार चौथे सप्ताह भी बुध बाजार बंद रहा। इससे बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। व्यापारियों ने ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी की।

चौथे सप्ताह भी व्यापारियों ने बंद रखा बुध बाजार
रुड़की   तहबाजारी ठेके के विरोध में लगातार चौथे सप्ताह भी बुध बाजार बंद रहा। इससे बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। व्यापारियों ने ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी की। प्रशासन से उनकी मांग मानने की अपील की। वहीं बाजार न लगने के कारण देहात क्षेत्र से आने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। शहरी क्षेत्र के लोग भी बाजार खुलने को लेकर चक्कर काटते नजर आए। यूपी सिंचाई विभाग की जमीन में लगने वाले साप्ताहिक बुध बाजार में व्यापारियों ने लगातार चौथे सप्ताह बाजार बंद रखा। व्यापारी तहबाजारी का विरोध कर रहे हैं। बुध बाजार व्यापार एकता समिति के बैनर तले प्रदर्शन करते हुए व्यापारियों ने कहा कि सिंचाई विभाग की ओर से तहबाजारी का ठेका एक व्यक्ति को दिया है। आरोप है कि व्यापारियों से मनमानी वसूली की जा रही है। व्यापारियों के साथ अभद्रता करने का भी आरोप लगाया।

बिजली का ट्रांसफार्मर खोलकर तेल चुराया
रुड़की भुरना गांव के किसान रोहित, अनुज, चंदन व कंवरपाल ने खेत की सिंचाई के लिए नलकूप पर बिजली का कनेक्शन ले रखा है। चारों के कनेक्शन एक ही ट्रांसफार्मर से हैं। मंगलवार रात चोरों ने ट्रांसफार्मर के नट बोल्ट खोलकर भीतर से कीमती तेल चोरी कर लिया। बुधवार सुबह किसान नलकूप चलाने पहुंचे, तो इसका पता चला। उन्होंने उर्जा निगम व पुलिस को सूचना देकर कार्रवाई करने की मांग की है।
खानपुर पुलिस ने कच्ची शराब की भट्टी पकड़ी
रुड़की  मुखबिर ने खानपुर पुलिस को डेरियो गांव में कच्ची शराब की भट्टी चलाए जाने की सूचना दी। एसओ मनोहर सिंह रावत के निर्देश पर एसआई बबलू चौहान, सिपाही सुनील कुमार, महावीर और होमगार्ड प्रवीण और सोराज की टीम ने दबिश देकर धर्मवीर और निर्मल निवासी डेरियो को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से 20 लीटर कच्ची शराब के अलावा लाहन व भट्टी के तमाम उपकरण भी मिले। पुलिस मुकदमा दर्ज कर उन्हें कोर्ट में पेश कर रही है।

ट्रैक्टर ट्राली चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज
रुड़की  बाइक सवार के घायल होने के मामले में पुलिस ने ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ट्रैक्टर चालक की पहचान के लिए घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी कैमरों को पुलिस खंगालने की तैयारी कर रही है। रुड़की कोतवाली को टोडा कल्याणपुर निवासी राधा ने तहरीर देकर बताया कि पुत्र शुभम को मंगलवार सुबह ढंडेरा में मिट्टी से भरी ट्रैक्टर ट्राली ने टक्कर मार दी थी।
झबरेड़ा में ओवरलोड ट्रैक्टर ट्राली से लगा जाम
रुड़की कस्बे में ओवरलोड ट्रैक्टर ट्राली के कारण जाम लग गया। इस दौरान लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई। लोगों ने ओवरलोड वाहनों को कस्बे में प्रतिबंधित करने की मांग की है। झबरेड़ा और गांव भक्तोवाली में दर्जनों की संख्या में गन्ना कोल्हू हैं। जहां से खोई को कोल्हू संचालक उसे बेचने के लिए देते है। जिस वजह से गन्ने की खोई बड़े-बड़े ट्रैक्टर ट्राली लदकर जाते हैं तो कई बार सड़क पर जाम के हालात पैदा हो जाते हैं। बुधवार दोपहर गन्ने की खोई से भरी ट्रैक्टर ट्राली के बस अड्डे के पास करीब दो घंटे जाम लग गया। कस्बा निवासी बिरम सिंह, डॉ. जोध सिंह वर्मा, राजेंद्र सिंह, शमशाद और महावीर सिंह आदि का कहना है कि बस अड्डा और आसपास की मुख्य सड़क पर पहले से अतिक्रमण हो रखा है। वहीं, दूसरी ओर जब यहां से गन्ने की खोई की ट्रैक्टर ट्रॉली जाती है तो समस्या और बढ़ जाती है। सड़क की चौड़ाई कम होने पर लोगों को जाम की दिक्कतें झेलनी पड़ती है।

टीम वर्क से बढ़ा जा सकता है आगे
रुड़की  इनरव्हील क्लब रुड़की स्पार्कल्स ने लक्सर के बालिका अनाथाश्रम में एक माह का राशन और सिलाई मशीन दी। क्लब की बैठक में जरूरतमंद परिवार की बालिका और एक रग्बी खिलाड़ी को सहायता राशि दी गई। हैप्पी स्कूल श्रृंखला में दुर्गम विद्यालय के लिए दो कंप्यूटर टेबल दी गई। एक जरूरतमंद महिला को राशन दिया गया। अध्यक्ष गीता गर्ग ने कहा कि टीम वर्क से आगे बढ़ा जा सकता है। आगे भी क्लब सेवा और समर्पण से कार्य करता रहेगा।
तापमान में आई वृद्धि के साथ चटक धूप खिली
रूड़की। रुड़की में चटक धूप खिलने से तापमान बढ़ने लगा है। बुधवार को अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक मौसम खुला रहेगा। इधर, एसी, कूलर, पंखा, फ्रीज आदि के कारोबारियों ने भी गर्मी के सीजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।
रुड़की समेत आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा था। रविवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। सोमवार को दिन भर हवा चलती रही। बुधवार को दिनभर मौसम साफ रहा और चटक धूप खिली रही। जिसके चलते लोगों को अब ठंड से राहत मिली है। दिन में अब लोगों ने गर्म कपड़े पहनने बंद कर दिए हैं। इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी भी गर्मी के सीजन की तैयारी में जुट गए हैं।

बैठक में जेई, एई को दिए राजस्व वसूली के आदेश
रुड़की  उर्जा निगम के ईई ने लक्सर की सभी तीनों सब डिविजन के एई व जेई की बैठक लेकर राजस्व वसूली की समीक्षा की। उन्होंने 15 मार्च से पूर्व बड़े बकायेदारों से बिजली बिल की सौ फीसदी वसूली करने या कनेक्शन काटकर आरसी की कार्रवाई शुरू करने के आदेश दिए हैं। वित्त वर्ष के अंत में सभी विभाग राजस्व वसूली में जुटे हैं। बुधवार में उर्जा निगम के ईई एसके गुप्ता ने लक्सर, भट्टीपुर व रायसी सब डिविजन के एई, जेई की बैठक में राजस्व वसूली की समीक्षा की। आदेश दिए कि दस हजार से ऊपर के घरेलू व 2500 से ज्यादा के कमर्शियल कनेक्शन से 15 मार्च तक पूरा बिल जमा कराएं। बिल जमा न करने वालों के कनेक्शन काटकर आरसी की कार्रवाई करें।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *