छह घंटे बाद शुरू हुआ फोटो पंजीकरण, चिलचिलाती धूप में बेहाल रहे तीर्थयात्री | Jokhim Samachar Network

Friday, April 26, 2024

Select your Top Menu from wp menus

छह घंटे बाद शुरू हुआ फोटो पंजीकरण, चिलचिलाती धूप में बेहाल रहे तीर्थयात्री

ऋषिकेश। रविवार को ऋषिकेश में फोटो पंजीकरण करीब छह घंटे बाद आरंभ हुआ। देरी से पंजीकरण शुरू होने के कारण काउंटर के आगे खड़े तीर्थयात्रियों में पहले पंजीकरण कराने की होड़ मच गई। भीड़ बेकाबू नहीं हो इसके लिए पुलिस प्रशासन को मोर्चा संभालना पड़ा। यात्रियों की अलग-अलग 10 लाइनें बनवाकर भीड़ को संभाला। शाम तक 1100 श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया गया। चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड में फोटो पंजीकरण केंद्र में रविवार सुबह 5 बजे से ही तीर्थयात्रियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। केंद्र के काउंटर के आगे खड़े तीर्थयात्री फोटो पंजीकरण शुरू होने का इंतजार करने लगे। सुबह 10.30 बजे भी पंजीकरण आरंभ नहीं होने से गर्मी से बेहाल तीर्थयात्री शोर मचाने लगे। मामले की नजाकत को देखते हुए एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी और कोतवाल रवि कुमार सैनी ने लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रसारित किया कि पंजीकरण का स्लॉट नहीं खुलने से दिक्कत आयी है। वह यात्रियों से धैर्य बनाए रखने की अपील करते रहे।
फोटो पंजीकरण केंद्र में लटका रहा ताला : रविवार को चारधाम यात्रा के लिए तीर्थनगरी ऋषिकेश में स्थित फोटो पंजीकरण केंद्र पहुंचे तीर्थयात्री फोटो पंजीकरण केंद्र के दरवाजे पर ताला लटका देख निराश हुए। एसडीआरएफ और पंजीकरण कर्मियों की चहल कदमी देख केंद्र खुलने के इंतजार में बैठ गए। इस बीच करीब सुबह करीब 9 बजे एसडीएम शैलेंद्र नेगी मौके पर पहुंचे और लाउडस्पीकर के माध्यम से बताया कि आज फोटो पंजीकरण नहीं होगा। यात्री टस से मस नहीं हुए। तभी सुबह करीब 10 बजे अचानक फोटो पंजीकरण केंद्र का ताला खुला और 10.45 बजे एसडीएम ने लाउडस्पीकर से बताया कि फोटो पंजीकरण का नया स्लॉट खुला है। लिहाजा अब फोटो पंजीकरण कार्य शुरू होगा। यात्री कतार बनाकर बारी-बारी से पंजीकरण कराए, जिससे अव्यवस्था नहीं हो।
चिलचिलाती धूप से बेहाल रहे यात्री:  फोटो पंजीकरण के लिए रविवार को भारी संख्या में तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ी। केंद्र में यात्रियों को मौसम की मार से बचाने के लिए शेड की क्षमता पर्याप्त नहीं हैं। लिहाजा लंबी लाइन लगने से यात्री शेड से बाहर खड़े होने को मजबूर हुए। खुले आसमान के नीचे खड़े होकर फोटो पंजीकरण का इंतजार कर रहे तीर्थयात्री चिलचिलाती धूप से बेहाल रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *