प्रदेश भर में पानी की बूंद बूंद के लिए मोहताज लोगः रविंद्र सिंह आनन्द | Jokhim Samachar Network

Tuesday, May 21, 2024

Select your Top Menu from wp menus

प्रदेश भर में पानी की बूंद बूंद के लिए मोहताज लोगः रविंद्र सिंह आनन्द

-राज्य सरकार की नाकामी के चलते दूसरे राज्यों को पानी पिलाने वाले उत्तराखंड वासियों के हलक सूखेः आप

देहरादून । जल ही जीवन है यह बात सभी लोग जानते हैं, फिर प्रदेश की सरकार को यह बात समझ में क्यों नहीं आ रही, विडंबना ये है कि उत्तराखंड राज्य उत्तर भारत के लोगों की प्यास बुझाता है और खुद उसके राज्य में लोगों के हलक पानी के मोहताज हैं। उत्तराखंड के कई इलाकों में पानी को लेकर हाहाकार मचा है। जनता हलकान है और बूंद बूंद पानी के लिए भटक रही। यह आरोप आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र सिंह आनंद ने आप प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में लगाए। उन्होंने कहा कि पानी को लेकर यह हालात तब है जब मां गंगा, मां यमुना समेत कई नदियां यहीं से निकल कर बहती हैं और करोड़ों लोगों की प्यास समेत अन्य जरूरतों को पूरा करती लेकिन उत्तराखंड सरकार के मुखिया की नाकामी देखिए, दिए तले अंधेरा है। एक तरफ सीएम त्रिवेंद्र रावत कहते एक रुपए में कनेक्शन मिलेगा, खुद प्रधानमंत्री भी पहाड़ों में महिलाओं को पानी की समस्या को लेकर बीते दिनों कह रहे थे और सीएम की तारीफ पानी को लेकर कर रहे थे । लेकिन यहां हालात बद से बदतर नजर आ रहे।
आप प्रदेश प्रवक्ता रविन्द्र सिंह आनन्द ने कहा कि प्रदेश में पानी की समस्या कोई नई समस्या नहीं है प्रदेश में जितनी भी सरकारें आई इस समस्या से अच्छी तरह से सभी वाकिफ थी, लेकिन अभी तक किसी ने भी इस समस्या को गंभीरता से नहीं देखा और इसे मामूली सी समस्या मानकर दरकिनार कर दिया, प्रदेश की त्रिवेंद्र सरकार को भी सत्ता में आने से पहले यह अच्छी तरह मालूम था कि प्रदेश की कई दूरस्थ इलाकों में पानी की समस्या है, लेकिन साढे 3 साल बीत जाने के बाद भी अभी तक इस समस्या का निदान नहीं किया बल्कि अब मीटर लगा कर पानी के खपत के आधार पर भुगतान की तैयारी हो रही।
श्री आनन्द ने कहा कि पिथौरागढ़ के जिला मुख्यालय के अलावा जिले के प्रमुख कस्बों धारचूला, मुनस्यारी में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है, जल संस्थान लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं करा पा रहा है, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलने से 40 हजार की आबादी परेशान है,लोग अपना काम छोड़कर पानी की व्यवस्था करने में जुटे हुए हैं, लोगों को औसत 20 मिनट पानी मिल पा रहा , वहीं हल्द्वानी में भी पानी की किल्लत को लेकर लोगों को दो महीने से तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विकास नगर में भी ग्राम पंचायत जामनखाता के लक्ष्मीपुर गांव के सैकड़ों लोग 73 वर्षों से पानी के इंतजार में है, लक्ष्मीपुर गांव में 400 परिवार पानी की बूंद बूंद के लिए तरस रहे हैं, साल 1999 में लक्ष्मीपुर में स्वजल परियोजना के तहत पेयजल की व्यवस्था की गई लेकिन वह भी धराशाई हो गई। आप प्रवक्ता ने कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन योजना से गांव के लोगों को सिर्फ पानी नहीं बल्कि रोजगार भी देने की बात कही है लेकिन अभी जो हालात दिख रहे हैं, उससे यह जाहिर होता है कि सरकार पहले लोगों के जीवन को बचाने के लिए पानी की व्यवस्था करे उसके बाद रोजगार के बारे में सोचे  क्योंकि सरकार केवल खोखले वादे कर जनता को बरगला रही है। कहा सरकार जल्द ही प्रदेशभर में पानी की समस्या को दूर नहीं करती है तो आम आदमी पार्टी के साथ जनता भी सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करेगी और 2022 के चुनाव में जनता ही सरकार को मुंहतोड़ जवाब देगी।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *