सिलक्यारा हादसे में राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी ने दी डीआईजी को तहरीर | Jokhim Samachar Network

Sunday, May 19, 2024

Select your Top Menu from wp menus

सिलक्यारा हादसे में राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी ने दी डीआईजी को तहरीर

देहरादून, । उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग हादसे के दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी के कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र पंत के नेतृत्व में डीआईजी गढ़वाल से मिले और उन्हें नवयुग कंपनी तथा उनके प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की तथा तहरीर सौंपी। राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र पंत ने कहा कि उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसे 40 मजदूर आज जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं।
यह पूरा हादसा सुरंग का निर्माण कर रही कंपनी नवयुग की गंभीर लापरवाही के कारण हुआ है। ना तो सुरंग निर्माण के दौरान ह्यूम पाइप का इस्तेमाल किया गया ताकि आपातकाल में मजदूरों को निकाला जा सकता और न ही मजदूरों का ई-श्रम कार्ड अथवा कोई बीमा किया गया है।
इसके अलावा टनल में सपोर्ट के लिए लोहे के गार्ड के बजाय सरिया का इस्तेमाल किया गया था जो टनल धंसने के चलते मलवे का दबाव नहीं झेल सकी। राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी ने डीआईजी गढ़वाल करण नगन्याल से मांग की कि इस आपराधिक लापरवाही के लिए सुरंग निर्माण करने वाली कंपनी के खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाए ताकि अन्य जगहों पर कंपनियां लापरवाही से कार्य करके मजदूरों की जान जोखिम में ना डाल सके। श्री पंत ने बताया कि नवयुग कंपनी के खिलाफ अगस्त 2023 में मुंबई के शाहनगर थाने में भी 20 लोगों की मौत को लेकर मुकदमा दर्ज है।
राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी ने आरोप लगाया कि कंपनी ने टनल के निर्माण के समय जियोलॉजिस्ट की नियमित सलाह नहीं ली गयी। केवल कुछ लागत बचाने के लिए इस तरह की गंभीरतम लापरवाही की गई। मोहन गुसांई तथा विनोद कोटियाल ने आरोप लगाया कि कंपनी के मजदूरों को डराया धमकाया जा रहा है तथा पुलिस से पिटवाने की धमकी दी जा रही है इसलिए इस नवयुग कंपनी तथा इसके प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश पंवार और सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर राजा राव तथा अन्य जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज करके विधिक कार्रवाई की जाए। प्रमोद डोभाल तथा राजेंद्र गुसांई ने कहा कि यदि इस कंपनी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती है तो मजदूरों की जान जोखिम में डालने के विरोध में राष्ट्रवादी डिजिटल पार्टी को मजबूरन आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *