रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क एवं मूर्ति का उद्घाटन चारधाम की थीम पर बना अनोखा जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क | Jokhim Samachar Network

Sunday, April 21, 2024

Select your Top Menu from wp menus

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क एवं मूर्ति का उद्घाटन चारधाम की थीम पर बना अनोखा जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क

उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के प्रचार के लिए वनवास कैफे की शुरूआत
पौड़ी गढ़वाल जिले के तल्ला बनास गांव में श्री लौह सिद्ध वनवासी हनुमान में 9 मार्च 2024 को गौमुख डायरी में देश के प्रथम सीडीएस स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की मूर्ति एवं 80 फीट तिरंगा झंडा एवं पार्क का निर्माण किया गया है। जनरल बिपिन रावत की मूर्ति एवं पार्क का उद्घाटन रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट एवं जनरल बिपिन रावत की सुपुत्री तारिणी रावत ने किया।
80 फीट तिरंगा एवं पार्क का निर्माण 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूताना राइफल्स इको और जीबीआर मेमोरियल फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंडिया के सहयोग से किया गया। इस इको पार्क को बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारधाम की थीम पर बनाया गया है। मूर्ति का अनावरण एवं झंडा रोहण करते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि जनरल बिपिन रावत हमारी देश की आन बान और शान थे उनके कार्यकाल में सेना ने नये नये कीर्तिमान स्थापित किये। मूर्ति अनावरण एवं झंडा रोहण के बाद सभी लोगों ने जन गण मन गाया और जनरल बिपिन रावत अमर रहे के नारे लगाये।
लोगों को संबोधित करते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है और यहां से अनेक वीरों ने जन्म लिया है जिसमें से एक सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी एक थे। उन्होंने जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए कहा कि जनरल बिपिन रावत ने देश की सेना को एक नये मुकाम तक पहुंचाया है। उनके कार्यकाल के दौरान सेना में आधुनिकीकरण में सेना बहुत आगे बढ़ी। उन्होने कहा कि जीबीआर मेमोरियल फाउंडेशन आफ इंडिया ने स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की मूर्ति और पार्क बनाकर जो काम किया है वह बहुत ही सराहनीय है और लोगों को ऐसे कामों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
रक्षा राज्य मंत्री ने कहा जनरल बिपिन रावत के साथ पुरानी बातचीत को याद करते हुए अजय भट्ट ने कहा कि जब भी मीटिंग होती थी तो हम लोग साथ मिलकर काम करते थे और उनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। जनरल बिपिन रावत की बेटी की तारीफ करते हुए कहा कि जैसे जनरल बिपिन रावत थे वैसे ही उनकी बेटी भी बहादुर और हिम्मत वाली है। हम सब लोग जनरल रावत के परिवार के साथ हैं और हर समय उनके साथ खड़े है।
जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया के सचिव मनजीत नेगी ने बताया कि इस पार्क का निर्माण जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया ने 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूतनाना राइफल्स के साथ मिलकर किया है। इस मौके पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने गौमुख गौशाला प्रागंण में वनवास कैफे का भी उद्घाटन किया। इसका उ्द्देश्य उत्तराखंड की ग्रामीण उत्पादों का प्रचार प्रसार करना है। वनवास कैफे में रक्षा राज्य ने गुच्छी मशरूम, पहाड़ी शहद, गौमुख घी के बारे में जानकारी ली। अजय भट्ट ने मनजीत नेगी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे जनरल बिपिन रावत की स्मृति और सोच को आगे बढ़ाने का सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
इसके अलावा इस कार्यक्रम में पंतनगर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा कृषि चौपाल का भी आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के लोगों को कृषि का सामान और जानवरों के लिए दवाइयां वितरित की गई। इस मेले में 150 अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को कृषि किट बांटी गई। कृषि चौपाल में गांव के लोगों को उन्नत कृषि के बारे में जागृत किया गया। इस अवसर पर श्री लौह सिद्ध वनवासी हनुमान मंदिर में सुंदर कांड का पाठ एवम् भंडारे का आयोजन किया गया है जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *