डीएम अध्यक्षता में हुई निराश्रित गौवंश हेतु शरणालयों की स्थापना व संचालन नीति के सम्बन्ध में बैठक  | Jokhim Samachar Network

Friday, March 29, 2024

Select your Top Menu from wp menus

डीएम अध्यक्षता में हुई निराश्रित गौवंश हेतु शरणालयों की स्थापना व संचालन नीति के सम्बन्ध में बैठक 

देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में निराश्रित गौवंश हेतु शरणालयों की स्थापना व संचालन नीति के सम्बन्ध में बैठक आयेाजित की गई। बैठक में उत्तराखण्ड गौसेवा आयोग के माननीय अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद अंथवाल  उपस्थित रहे। माननीय अध्यक्ष ने गौसेवा सदनों के संचालन में आ रही बाधाओं से भी अवगत कराया। बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित गौवंश हेतु कांजी हाउस/गौशाला शरणालयों की स्थापना के सम्बन्ध में भूमि चिन्हीकरण की स्थिति जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को नगर निगम, नगर निकाय, नगर पालिकाओं से समन्वय करते हुए भूमि चिन्हिकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया किय भूमि चिन्हिकरण के साथ ही जो संस्थाएं एवं लोग  गौसेवा हेतु इच्छुक हों उनके साथ एमओयू कर लें। बैठक में कतिपय नगर निकायों से गौ सदनों का भुगतान न होने सम्बन्धी शिकायत पर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को उनकी ओर से नगर निकायों को एमओयू के अनुसार सम्बन्धित गौ सदनों का भुगतान किये जाने हेतु पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।  साथ ही जनपद में जो गौ शाला संचालित है की सूची प्रेषित करने, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नियमावली के अनुसार डेरी संचालकों का निरीक्षण के साथ ही रजिस्ट्रेशन करने, नगर निगम एवं नगर निकायों को अपने-2 क्षेत्रों में संचालित डेरियों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने नगर निगम एवं नगर पालिकाओं को निर्देशित किया किया घायल पशुओं के परिवहन हेतु अधिशासी अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए।  इस दौरान गौ सेवा सदनों के पदाधिकारियों ने अपनी समस्याओं से भी अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में माननीय अध्यक्ष उत्तराखण्ड गौ सेवा आयोग ने गौंवश हेतु गौशाला हेतु भूमि चिन्हित करने के साथ ही गौसदनों में होने वाली परेशानी से रूबरू कराते हुए उसका निराकरण करने तथा सड़क पर घूम रहे श्वान का टीकाकरण कराने का भी अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ० विद्याधर कापड़ी, डॉ० ए के डिमरी, डॉ० कैलाश उनियाल, अभि0 जिला पंचायत  इ0 वीरेन्द्र सिंह गुंसाई, पीयूपल फोर एनिमल वेलफेयर गौरी मौलखी, हरिओम आश्रम से  अनुपमानन्दगौरी, दून एनिमल वेलफेयर से आशू सहित गौ सदनों के प्रतिनिधि एवं नगर निगम व नगर पालिका परिषदों के अधिकारी/कार्मिक सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *