कोविड-19 महामारी के दौरान अकेलापन और नींद में सुधार करता है हार्टफुलनेस ध्यान | Jokhim Samachar Network

Friday, May 17, 2024

Select your Top Menu from wp menus

कोविड-19 महामारी के दौरान अकेलापन और नींद में सुधार करता है हार्टफुलनेस ध्यान

देहरादून । कोविड-19 महामारी के दौरान अभूतपूर्व काम के दबाव और सामाजिक अलगाव के कारण स्वास्थ्य सेवा के पेशेवर लोगों के लिए अकेलेपन और नींद की समस्याओं को और खराब कर सकते हैं। लेकिन एक नवीनतम अध्ययन ने यह प्रदर्शित किया है कि हार्टफुलनेस ध्यान से अकेलेपन और नींद में सुधार करने में सहायता मिली है। वेलस्पैन हॉस्पिटल, डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिसिन, यार्क, पीएय के जयराम थिम्मापुरम, रॉबर्ट पार्गामेंट, थियोडोर बेल, और होली शुर्क तथा हार्वर्ड मेडिकल स्कूल, डिपार्टमेंट ऑफ ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन, बॉस्टन, एम ए की दिव्या के मधुसूदन ने यह अध्ययन किया था।
अध्ययन पर टिप्पणी करते हुए, डॉ जयराम थिमापुरम एकेडमिक हॉस्पिटलिस्ट, इंटरनल मेडिसिन, वेलस्पैन यार्क हॉस्पिटल, यार्क, यू एस ए, ने कहा “अमेरिका में कोविड-19 महामारी के दौरान चिकित्सकों और अग्रणी सेवा प्रदाताओं के बीच अकेलेपन और नींद की समस्याओं का आकलन करने के लिए यह अध्ययन इस क्षेत्र में किए गए कुछ प्रयासों में से एक है। अकेलेपन और नींद की समस्याओं के एक महत्वपूर्ण बोझ को पहचाना गया। हार्टफुलनेस ध्यान के अभ्यास के साथ नींद और अकेलेपन में सुधार नोट किया गया है”।
हार्टफुलनेस ध्यान एक सरल हृदय-आधारित ध्यान की पद्धति है जिसका लक्ष्य मन की संतुलित अवस्था को प्राप्त करना है। एक पहले का अध्ययन जो कि रेजीडेंट चिकित्सकों, नर्सेज और फैकल्टी चिकित्सकों पर हार्टफुलनेस ध्यान के अभ्यास के लाभों का आकलन करने के लिए किया गया था, इसने बर्नआउट और भावनात्मक कल्याण में सुधार और इसके साथ ही आबादी के युवा उपसमूह में टेलोमेयर लम्बाई में वृद्धि को प्रदर्शित किया। पुराने अनिद्रा के रोगियों के लिए भी यह अभ्यास अनुकूल परिणामों के साथ सम्बद्ध रहा। इस अध्ययन का उद्देश्य यह जाँच करना था कि क्या एक संक्षिप्त, हृदय-आधारित ध्यान का कार्यक्रम ऑडियो रिलैक्सेशन तकनीकों के जरिए एक हार्टफुलनेस ट्रेनर के माध्यम से चिकित्सकों और अग्रणी सेवा प्रदाताओं में नींद तथा अकेलेपन के बोध में सुधार करते हुए मापने योग्य परिवर्तनों की ओर अग्रसर किया? कुल 1,535 योग्य प्रतिभागियों जिनका सर्वे किया गया था, इनमें से 155 अध्ययन के लिए नामांकित हुए। सैम्पल के आकार का निर्धारण सुविधाजनक सैम्पलिंग के द्वारा किया गया था। प्रतिभागियों को यादृच्छिक ढंग से हस्तक्षेप अथवा नियंत्रण ग्रुप को सौंपा गया था। यह एक पूर्व अध्ययन पर आधारित था जिसे इसी संगठन के चिकित्सकों और अग्रणी सेवा प्रदाताओं के लिए संचालित किया गया था। यादृच्छिक चयन से पहले सभी प्रतिभागियों को युसीएलए अकेलापन और पीएसक्यूआई सर्वे फार्म भरने का अनुरोध किया गया। कंप्यूटर द्वारा यादृच्छिक चयन के आधार पर प्रतिभागियों को चुना जाना था।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *