स्वतन्त्रता दिवस जनपद अल्मोड़ा भर में पूरे हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया | Jokhim Samachar Network

Tuesday, May 07, 2024

Select your Top Menu from wp menus

स्वतन्त्रता दिवस जनपद अल्मोड़ा भर में पूरे हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया

स्वतन्त्रता दिवस जनपद भर में पूरे हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर देश की खुशहाली व समृद्धि की कामना करने के साथ ही सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहरण किया गया। कोविड-19 संक्रमण के चलते इस वर्ष भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किये गये। प्रातः नन्दादेवी से सांकेतिक प्रभातफेरी निकाली गयी जिसमें नगर के गणमान्य लोगो के अलावा कई लोगों ने प्रतिभाग किया।
कलैक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में जनपद के मा0 प्रभारी मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने ध्वजारोहरण करते हुए जनपदवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्षों में देश सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक एवं तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए लोगों ने स्वरोजगार को अपनाया है वह अपने आप में प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि हम छोटी-छोटी चीजों के लिए दूसरों पर निर्भर रहते थे व विदेशों से आयात करते थे वह प्रधानमंत्री की प्रेरणा से धीरे-धीरे समाप्त हो रही है। आज भारत कई चीजों में आत्मनिर्भर होते हुए विदेशों को निर्यात कर रहा है। प्रभारी मंत्री ने आजादी दिलाने मंे वीर जवानों के योगदान को नमन करते हुए कहा कि उनके महान बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता।
कार्यक्रम में उपस्थित विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिए महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों को आज याद करने का दिन है। उन्होंने कहा कि आजादी हमंे उपहार में नहीं मिली है यह आजादी वीरों और वीरागंनाओं के शौर्य व शहीदों के बलिदान से प्राप्त हुई है। आजादी के संग्राम में देश के अनेक हिस्सों से अनेक महापुरूषों ने अपने प्राणों की आहुति दी है जिसमें अल्मोड़ा जनपद के स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों का बड़ा योगदान है। स्तन्त्रता संग्राम के सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हमें सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ना होगा।
इस दौरान जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत को आजादी दिलाने में अनेक स्वतन्ता संग्राम सेनानियों ने अपना बलिदान दिया है उनके सपनों का भारत का निर्माण करना हमारी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि जनपद के विकास और प्रत्येक व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुॅचे यही स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजली होगी। इस कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि भारत की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए सभी को शुभकामनायें दी। इस दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा कोविड-19 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
स्वतन्त्रता दिवस के कार्यक्रमों की श्रृंखला में अमृत महोत्सव के अन्तर्गत स्थानीय स्टेडियम में सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। इस सामूहिक राष्ट्रगान में जनपद के गणमान्य व्यक्तियों के अलावा अधिकरियों, कर्मचारियों आदि ने प्रतिभाग किया। सामूहिक राष्ट्रगान में सम्मलित लोगों ने तिरंगे की श्रृंखला बनाकर राष्ट्रगान गाया। यहॉ पर राजकीय किशोरी सदन की बालिकाओं द्वारा सूक्ष्म सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इससे पूर्व चौघानपाटा से प्रभारी मंत्री द्वारा ‘‘हमारा संकल्प एक दौड़ देश के नाम ध्वज‘‘ रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में कई लोगों ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया।

                                          स्वतन्त्रता दिवस के कार्यक्रमों में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष कुन्दन लटवाल, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, मनोज तिवारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, मुख्य विकस अधिकारी नवनीत पाण्डे, पूर्व दर्जा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह पिलख्वाल, पी0सी0 तिवारी, महेश नयाल, विनीत बिष्ट, अख्तर हुसैन, केवल सती, अर्बन कापरैटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीताम्बर पाण्डे, सी0एल0 टम्टा, महावीर आर्या, हरीश कनवाल, सुशील साह, गिरीश मल्होत्रा, जे0सी0 दुर्गापाल, पूरन रौतेला, लता तिवारी, कैलाश गुरूरानी, मनोज जोशी, प्रताप सिंह सत्याल के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व नगर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *