रुड़की अपनी शैक्षणिक प्रतिभा एवं नवाचार के लिए प्रसिद्ध आईआईटी रुड़की एवं होरिबा इंडिया ने 20 शोधकर्ताओं के एक समूह की उपलब्धि का उत्सव मनाया। | Jokhim Samachar Network

Sunday, April 21, 2024

Select your Top Menu from wp menus

रुड़की अपनी शैक्षणिक प्रतिभा एवं नवाचार के लिए प्रसिद्ध आईआईटी रुड़की एवं होरिबा इंडिया ने 20 शोधकर्ताओं के एक समूह की उपलब्धि का उत्सव मनाया।

रुड़की अपनी शैक्षणिक प्रतिभा एवं नवाचार के लिए प्रसिद्ध आईआईटी रुड़की एवं होरिबा इंडिया ने 20 शोधकर्ताओं के एक समूह की उपलब्धि का उत्सव मनाया। जिन्हें प्रतिष्ठित होरिबा टैलेंट हंट स्कॉलरशिप 2023-24 से सम्मानित किया गया। यह छात्रवृत्ति होरिबा इंडिया द्वारा कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) की पहल के अंतर्गत प्रदान की गई। मंगलवार को आईआईटी परिसर में एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया। विज्ञान एवं अभियांत्रिकी के 12 विभागों के कुल 20 शोधकर्ताओं को 2023-24 के लिए आंशिक ट्यूशन-फी माफी से सम्मानित किया गया।

अज्ञात वाहन की टक्कर से 25 वर्षीय युवक की मौत
रुड़की लक्सर रायसी रोड पर देर शाम किसी अज्ञात वाहन ने मोटरसाइकिल को टक्कर मारी और वहां से फरार हो गया। इस दुर्घटना में बाइक चला रहे 25 वर्षीय युवक की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को दे दिया है। सोमवार देर शाम किसी राहगीर ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी कि लक्सर रायसी रोड पर दुर्घटनाग्रस्त बाइक पड़ी है। उसके पास करीब 25 वर्षीय युवक भी लहुलूहान हालत में पड़ा है। इस पर पुलिस तत्काल वहां पहुंची और युवक को लक्सर सीएचसी भिजवाया। वहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान अकौढा खुर्द गांव निवासी आदेश के रूप में हुई।

आईआईटी के छात्र से 98 हजार की साइबर धोखाधड़ी
रुड़की आईआईटी के एमटेक छात्र को साइबर ठग ने यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने का झांसा देकर हजारों रुपये की धोखाधड़ी कर ली। शिकायत पर पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। मामला साइबर सेल को भी ट्रांसफर किया जा रहा है। रुड़की कोतवाली को आईआईटी छात्र ने बताया कि आठ मार्च को उन्हें एक यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने की एवज में कुछ रकम अदा करने पर एक्स्ट्रा पैसे मिलने की बात पता चली थी। जिसके बाद उन्होंने तीन यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब किए और फिर कुछ पैसों का उन्होंने भुगतान किया। इस बीच चैनल सब्सक्राइब करने पर रकम बढ़कर मिलने का लालच उनके मन में आ गया। जिसके बाद उन्होंने इस तरह अलग-अलग ट्रांजेक्शन कर साइबर ठग को करीब 98 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। इंस्पेक्टर आरके सकलानी ने बताया कि आईआईटी के एमटेक छात्र ने मंगलवार दोपहर को साइबर ठगी की शिकायत की है। मामला साइबर सेल को भी ट्रांसफर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साइबर ठगी से बचने का सबसे बेहतर तरीका जागरूकता और सतर्कता है। तभी हम इस तरह के मामलों में फंसने की जगह स्वयं सुरक्षित रह सकते हैं।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *