-वैश्विक सम्मेलन में शैक्षिक सफलता के लिए दूरदर्शी रणनीतियों का अनावरण किया गया | Jokhim Samachar Network

Saturday, May 18, 2024

Select your Top Menu from wp menus

-वैश्विक सम्मेलन में शैक्षिक सफलता के लिए दूरदर्शी रणनीतियों का अनावरण किया गया

देहरादून, । प्रिंसिपल्स प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन के तत्वावधान में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों का दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन द पेस्टल वीड स्कूल में शुरू हुआ। दून घाटी और 18 राज्यों के प्रमुख शिक्षकों, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों ने शिक्षा में सफलता के लिए रणनीतियों को डिजाइन करना विषय पर केंद्रित एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम के लिए भाग लिया। इस सम्मेलन की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड सरकार द्वारा इस तरह के एक अभिनव थीम वाले सम्मेलन के संचालन के लिए भेजे गए एक सराहनीय संदेश को पढ़ने के साथ की गई थी। उन्होंने सम्मेलन की शानदार सफलता के लिए पीपीएसए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रेम कश्यप को अपनी शुभकामनाएं भेजीं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूकॉस्ट उत्तराखंड के महानिदेशक डॉ दुर्गेश पंत थे, उनके साथ उनकी पत्नी ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय देहरादून की प्रोफेसर और निदेशक, आइडिया इनोवेशन एंड एनवायरनमेंट डॉ रीमा पंत भी थीं। उन्होंने कहा कि विचारों पर विचार-विमर्श के लिए इस तरह के अभूतपूर्व सम्मेलन शैक्षिक नेताओं को अभिनव विचारों का आदान-प्रदान करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और रणनीतियों को डिजाइन करने पर सहयोग करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान करने के लिए समय की आवश्यकता है जो विश्व स्तर पर शिक्षा के भविष्य को आकार देगा क्योंकि शिक्षा अब शिक्षक केंद्रित नहीं है और पारंपरिक तरीकों के साथ प्रौद्योगिकी का मिश्रण बन गई है। विशिष्ट अतिथि डॉ. राकेश कुमार शाह, आईएफएस, पूर्व प्रधानाचार्य, मुख्य वन संरक्षक, उत्तराखंड थे। इस अवसर पर आईआईटी नई दिल्ली के प्रबंधन अध्ययन विभाग के प्रोफेसर (डॉ.) हरीश चैधरी, अकादमिक सीबीएसई के पूर्व निदेशक जी. बालासुब्रमण्यम, आरएस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. वंदना सिंह, लर्निंग फॉरवर्ड इंडिया के अध्यक्ष आरपी देवगन, त्रिभाषी अकादमी, सिंगापुर की निदेशक अन्या कश्यप, आध्यात्मिक नेता और सह-संस्थापक साध्वी प्रज्ञा भारती उपस्थित थीं। संभव इंटरनेशनल फाउंडेशन।
संसाधन व्यक्तियों, अपने संबंधित डोमेन में प्रतिष्ठित शिक्षकों ने छात्र जुड़ाव और समझ को बढ़ाने के लिए नवीन शिक्षण विधियों, प्रौद्योगिकी, अनुभवात्मक शिक्षा और विविध शैक्षणिक दृष्टिकोणों को शामिल करने के लिए भाग लेने वालों का मार्गदर्शन किया। डॉ. हरीश चैधरी ने ष्अनलॉकिंग द पोटेंशियल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लीनिंगष् विषय के साथ पहला सत्र शुरू किया, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर जोर दिया और कहा कि एनईपी क्रिटिकल थिंकिंग और क्रिएटिव थिंकिंग पर जोर देता है, लेकिन मशीनें ऐसी सोच नहीं कर सकती हैं, इसलिए हमें संतुलन बनाने की आवश्यकता है।
दूसरे सत्र को जी बालासुब्रमण्यन ने संबोधित किया। ष्अनुभवात्मक शिक्षाष् विषय के लिए कुछ भी सीखने और अनुभव करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जहाज का उदाहरण दिया और कहा कि ष्बंदरगाह में एक जहाज सुरक्षित है लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैष्। उन्होंने कहा कि जीवन प्रयोग करने और अनुभव करने के बारे में है। हम मां के आलिंगन से अनुभव करने लगते हैं। भाषा सीखना अनुभवात्मक इनपुट के माध्यम से भी होता है। अनुभवात्मक सीखने की क्षमता और रचनात्मकता की ओर जाता है और यह एक पूर्ण शिक्षार्थी बनाता है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *