उत्तरकाशी में भूकंप के झटके | Jokhim Samachar Network

Sunday, April 28, 2024

Select your Top Menu from wp menus

उत्तरकाशी में भूकंप के झटके

देहरादून। जनपद उत्तरकाशी में शनिवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। हालांकि भूकंप से कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन दहशत के चलते लोग घरों से बाहर आ गए।
यह झटके उत्तरकाशी के आसपास के क्षेत्रों में भी महसूस किए गए। उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके मामूली थे। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल के अनुसार, अभी तक भूकंप से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. सभी तहसील मुख्यालय से जानकारी ली गई है. साथ ही फॉरेस्ट एरिया में भूकंप का केंद्र होने के कारण आबादी वाले इलाकों में भूकंप महसूस नहीं हुआ गौरतलब है कि उत्तरकाशी जिले में 2 महीने के भीतर तीन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। साथ ही जोन 5 में होने के कारण उत्तरकाशी जिला भूकंप के दृष्टिकोण से संवेदनशील हैं।
यहां यह भी बता दें कि विगत 25 अप्रैल को पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में हल्की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। रात 11.29 बजे भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल गए। हालांकि यह बमुश्किल एक से दो सेकेंड का झटका था। 21 अप्रैल को भी बागेश्वर में रात 8.42 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ जिले में था और इसकी तीव्रता 3.5 आंकी गई थी। भूकंप से जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *