डेंगू सर्वे व लार्वा नष्ट करने को व्यापक अभियान व जागरूकता कार्यक्रम चलाने के डीएम ने दिए निर्देश | Jokhim Samachar Network

Friday, May 17, 2024

Select your Top Menu from wp menus

डेंगू सर्वे व लार्वा नष्ट करने को व्यापक अभियान व जागरूकता कार्यक्रम चलाने के डीएम ने दिए निर्देश

देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका ने शिविर कार्यालय में डेंगू व मलेरिया नियंत्रण के सम्बन्ध में बैठक आयेाजित करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देशित किया कि जिन क्षेंत्रों डेंगू रोगी पाए गए है, पहले उन्ही क्षेत्रों एवं उनके आसपास के क्षेत्रो में डेंगू सर्वे तथा लार्वा नष्ट करने हेतु व्यापक अभियान के साथ ही जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि डेंगू रोगियों के उपचार की चिकित्सालयों में पर्याप्त व्यवस्था करने के साथ ही प्रतिदिन रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने आशा एवं आंगनबाडियों को प्रशिक्षण देते हुए ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वे करते हुए डेंगूध्मलेरिया के लार्वा को चिन्हित करते हुए नष्ट करने के साथ ही जनमानस को जागरूक करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी द्वारा नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून को निर्देश दिए गए कि कल 4 जुलाई को डेंगू चिकनगुनिया के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के साथ एक बैठक कर 5 जुलाई को नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत कार्यरत आशा फैसिलिटेटर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को डेंगू एवं चिकनगुनिया के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के संबंध में नगर निगम के मीटिंग हॉल में एक  प्रशिक्षण दिया जाए तथा मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया कि विद्यालयों में बच्चों को फूल ड्रेस में बुलाने हेतु निर्देशित करने तथा बच्चों को स्कूल में डेंगू और चिकनगुनिया के प्रति जागरूक करने को कहा। उन्होंने नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां को निर्देशित किया कि डेंगूध्चिकनिगुनिया पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु निरोधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें ताकि जनपद देहरादून के जन सामान्य को डेंगू चिकनगुनिया से होने वाली महामारी से बचाया जा सके।
जनपद देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में सिंगल मंडी, रेस्ट कैंप, कुसुम विहार, अजबपुरकलां, पथरीबाग एवं विकास नगर इस प्रकार कुल 06 है डेंगू धनात्मक रोगी पाए गए। मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रतिदिन रिपोर्टिंग करने के साथ ही डेंगू मलेरिया अधिकारी को नगर निगम के साथ सर्वे कार्यक्रम चलाने तथा नगर निगम को क्षेत्रों में फाॅगिंग करवाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून मनुज गोयल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ संजय जैन, मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास, जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी, जिला आशा समन्वयक, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट आदि शामिल थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *