जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि लाकडाउन अवधि में संचालित रोटी बैंक का रोटी बैंक का कार्य सम्पन्न हो गया | Jokhim Samachar Network

Sunday, May 19, 2024

Select your Top Menu from wp menus

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि लाकडाउन अवधि में संचालित रोटी बैंक का रोटी बैंक का कार्य सम्पन्न हो गया

अल्मोड़ा –  जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी के दौरान हुए लाकडाउन अवधि में संचालित रोटी बैंक का रोटी बैंक का कार्य सम्पन्न हो गया है। दिनांक 29 मार्च से 01 जून तक लगातार 65 दिनो तक चला रोटी बैंक 120000(एक लाख बीस हजार) से ज्यादा भोजन पैकेट का वितरण हो चुका है। नगर और आसपास के क्षेत्रों के नेपाली और बिहारी मजदूरों को लाकडाउन के शुरूआत में उनके विषम परिस्थितियों मे रोटी बैंक द्वारा ही इनका और इनके बच्चो का पालन पोषण हो सका। दूसरे लाकडाउन में रोटी बैंक के सफल संचालन के बाद तीसरे चरण एवं चैथे चरण के लाकडाऊन में आ रहे प्रवासियों के लिए रोटी बैंक लगातार भोजन पैकेट मुहैया करा रहा है। कई प्रवासी लोगों ने बताया कि वो जिस भी स्थान से चले थे रास्ते में पानी और भोजन का विषम संकट रहा लेकिन अल्मोडा में आकर भोजन पैकेट मिलने पर रोटी बैक की सराहना की गयी। रोटी बैंक द्वारा बच्चों को दूध की भी व्यवस्था की जा रही है।
रेडक्रास सोसाइटी, व्यापार मंडल, कैमिस्ट एव ड्रगीस्ट ऐसोसिएसन के साथ साथ अल्मोडा के सैकड़ों स्वयं सेवको के साथ मिलकर रोटी बैंक ने अल्मोडा में अनूठी पहल की शुरूआत की। जिलाधिकारी ने बताया कि रोटी बैंक द्वारा चल रहे इस सामाजिक कार्य  की हर कोई सराहना कर रहा है। उन्होंने बताया कि यह रोटी बैंक समाज से मिले आर्थिक दान, राशनदान और समयदान से चल रहा हैं और नगर के सभी स्वयंसेवक बधाई के पात्र है। रोटी बैंक के नोडल अधिकारी डाँ अजीत तिवारी ने बताया कि यह रोटी बैंक बच्चों के गुल्लक के पैसे या बुजुर्ग के पेंशन के पैसे, हर क्षेत्र के लोगों द्वारा दिये गये दान से चलाया गया। इस रोटी बैंक में स्वयंसेवक 16 घंटे लगातार कार्य करते थे। सामाजिक सद्भाव व जिला प्रशासन के अनूठे पहल व बिना किसी टेंडर के चले इस रोटी बैंक ने उत्तराखंड में एक आदर्श प्रस्तुत किया है और आने वाले समय में कोई भी आपदा मे निपटने हेतु तैयार रहने के लिए संकल्पित किया है। उन्होने बताया कि रोटी बैंक का विधिवत् समापन 17 जून को हुक्का क्लब में होगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष व्यापार मण्डल हरेन्द्र वर्मा, नगर अध्यक्ष सुशील साह, बीएस मनकोटी, किशन गुरूरानी, डा अजीत तिवारी आदि उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *