उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चमोली में चुनाव तैयारियां का लिया जायजा | Jokhim Samachar Network

Thursday, May 02, 2024

Select your Top Menu from wp menus

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चमोली में चुनाव तैयारियां का लिया जायजा

लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के दिए निर्देश।
चमोली उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्र ने शनिवार को जनपद चमोली का दौरा कर सभी नोडल अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोटर जागरूकता कार्यक्रम पर विशेष ध्यान रखा जाए।
उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं से संपर्क बढाते हुए मतदाताओं को 19 अप्रैल को मतदान के लिए प्रेरित करें। दिव्यांग एवं बुजुर्ग नागरिकों को बूथ तक पहुंचने के सुगम प्रबंध किए जाए। चुनाव ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों को पोस्टल बैलेट और ईडीसी के माध्यम से शत प्रतिशत मतदान कराया जाए। कोई भी मतदाता पीछे न छूटे, इसके लिए सभी संभव प्रयास किए जाए।
उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग बूथों की जानकारी लेते हुए चुनाव व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने पोलिंग बूथों पर आवश्यक जानकारी चस्पा करने, शैडो एरिया वाले बूथों पर संचार व्यवस्था का उचित प्रबंधन तथा निर्वाचन के दौरान वेबकास्टिंग वाले बूथों पर ट्रायल रन पूरा करते हुए इसका सर्टीफिकेट उपलब्ध को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए पीडीएमएस कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाए। सभी पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल में पीडीएमएस एप इंस्टॉल कराया जाए। प्रत्येक पीठासीन अधिकारी के बैग में हेल्थ किट सहित बूथ हेल्थ मैनेजमेंट प्लान जरूर रखा जाए। एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी टीमों को सक्रिय किया जाए। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों पर नोटिस जारी करते हुए त्वरित कार्रवाई की जाए। इस दौरान उन्होंने अब तक लिकर और कैश सीजर्स तथा कानून व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश ने जनपद में लोकसभा चुनाव तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सहायक रिटर्निंग अधिकारी आरके पांडेय, व्यय लेखा नोडल अधिकारी मामूर जहॉ, स्वीप समन्वयक कुलदीप गैरोला, नोडल अधिकारी डाक मतपत्र वीपी मौर्य, एसीएमओ डॉ वीपी सिंह सहित विभिन्न चुनाव व्यवस्थाओं के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *