ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक के छिड़काव का दिया डेमो | Jokhim Samachar Network

Saturday, July 27, 2024

Select your Top Menu from wp menus

ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक के छिड़काव का दिया डेमो

देहरादून, । कुमाऊँ के अलग अलग विकासखंडों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को विकासखंड बाजपुर, रुद्रपुर, सितारगंज,जसपुर, गदरपुर की ग्राम पंचायतों केलावंदबरी, बन्ना खेड़ा दानपुर, किरतपुर, गिद्धौर देवीपुरा, कुंडा एवं लालपुर में विभिन्न सरकारी लाभपरक योजनाओं के प्रचार प्रसार लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध रूप से पहुंचाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विकासखंड रुद्रपुर की ग्राम पंचायत दानपुर एवं किरतपुर मैं आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय विधायक शिव अरोड़ा एवं धीरेंद्र मिश्रा किसान मोर्चा अध्यक्ष, भारत भूषण चुघ विकसित भारत संकल्प यात्रा समन्वयक, ममता जल्होत्रा ब्लॉक प्रमुख आदि उपस्थित हुए।
ग्राम पंचायत दानपुर में ग्राम प्रधान द्वारा जनप्रतिनिधियों के सामने कूड़ा निस्तारण की समस्या को रखा एवं उक्त कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थियों को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट, पंपलेट, कैलेंडर एवं बुकलेट का वितरण भी किया गया। उक्त आयोजित कार्यक्रम में  विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय स्टोल लगाए गए, जिसके माध्यम से उपस्थित ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में उपस्थित महिला एवं पुरुष लाभार्थियों द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत योजनाओं में लाभान्वित होने के सुखद अनुभव को ग्रामीणों के मध्य साझा किया एवं उपस्थित ग्रामीणों को उन योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित किया गया इसके अतिरिक्त हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ समस्त उपस्थित जनप्रतिनिधियों अधिकारियों कर्मचारियों एवं ग्रामीणों द्वारा ली गई।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जन समूह को समस्त विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की गई तथा  आईईसी प्रचार वाहन के माध्यम से योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार भी किया गया। विकासखंड बाजपुर की ग्राम पंचायत कलावंदबारी में मुख्य अतिथि राजेश कुमार पूर्व दर्जा राज्य मंत्री द्वारा हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई गई साथ ही विधानसभा समन्वयक श्री गौरव शर्मा द्वारा भारत एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से अधिकाधिक लाभान्वित होने के लिए ग्रामीणों को आह्वन किया गया तथा विभागों से आए अधिकारियों से अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों को लाभान्वित किए जाने हेतु प्रेरित किया गया। ग्राम पंचायत में बहुउद्देशीय शिविर के माध्यम से हेल्थ कैंप भी लगाए गए जिनमें इच्छुक लाभार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया। ग्राम पंचायत  विकासखंड सितारगंज में लाभार्थियों को अपनी प्रक्षेत्रों में किए गए उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रमों के उपरांत कृषि ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव का प्रदर्शन किया गया।
——————————————-

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *