मुख्य विकास अधिकारी कमठान ने  की वीसी माध्यम से स्वीप के तहत गतिमान कार्यक्रमों की समीक्षा  | Jokhim Samachar Network

Monday, May 20, 2024

Select your Top Menu from wp menus

मुख्य विकास अधिकारी कमठान ने  की वीसी माध्यम से स्वीप के तहत गतिमान कार्यक्रमों की समीक्षा 

देहरादून मुख्य विकास  सुश्री झरना कमठान ने अपने कार्यालय कक्ष से वीसी के माध्यम स्वीप के तहत गतिमान कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए समस्त जिला स्तरीय  विभागीय कार्याध्यक्षों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने शहरी क्षेत्रों में नगर निगम, एमडीडीए, नगर पालिकाओं को अपने क्षेत्रान्तर्गत प्रतिदिन मतदाता जागरूकता गतिविधि आयोजित करते हुए अपार्टमेंट, बाजार, सार्वजनिक स्थानों पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत् चौपाल, चाय पार्टी आदि कार्यक्रम आयोजित करते हुए  नागरिकों को मतदान हेतु जागरूक करें। अधिकारी अपनी अपनी हाउसिंग सोसायटी के आसपास रहने वाले नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्वयं भी अपने आसपास एवं सम्पर्क लोगों से मतदान की अपील करें। साथ ही व्हासपऐप स्टेटस, मतदाता जागरूकता डीपी लगायें तथा  मतदाता जागरूकता सम्बन्धित सामग्री पोस्ट करें। मतदान हेतु इलेक्शन पर चर्चा करें। उन्होंने निर्देश दिए कि ऑफिस में सेल्फी प्वाइंट बनाएं, बैनर, स्टैंडी लगवाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी कार्मिक मतदान से वंचित न रहे, इसके लिए कार्मिकों को मतदाता जागरूकता शपथ दिलाएं। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा की अपना नाम वोटर लिस्ट में अवश्य चौक कर लें, यदि किसी का नाम वोटर लिस्ट में नही है, वे बीएलओ के माध्यम या 1950, वोटर हेल्प के माध्यम से वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाएं। उन्होंने अधिकारियों को जनमानस की भागीदारी वाली एक्टिविटी कराते हुए मतदान की महत्ता बताएं। कोई भी वोट देने से वंचित न रहे,  कार्मिकों को मतदान की शपथ दिलाएं।  समाज कल्याण विभाग दिव्यांग, 80$ मतदाताओं की सूची के साथ सक्षम ऐप पर मैपिंग  कराएं।  बाल विकास विभाग महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए आगनवाड़ी के माध्यम से डोर टू डोर कार्यक्रम करवाएं। शिक्षा विभाग कार्मिकों को मतदाता जागरूकता शपथ दिलाएं तथा  इंटरमीडिएट के बच्चों को शपथ दिलाएं तथा उनके माध्यम से परिजनों को मतदान के लिए प्रेरित करें, एनआईसी सभी वेबसाइट पर जागरुकता स्लोगन चलाएं।
मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को ओपीडी पर्ची पर चुनाव थीम ‘चुनाव का पर्व देश का गर्व’ प्रिंट हो, 3 मार्च को पल्स पोलियो कार्यक्रम में मतदाता  जागरूकता अभियान को भी जोड़ें।  परिवहन विभाग सार्वजनिक वाहनों पर मतदाता जागरूकता स्लोगन, पोस्टर पम्पलेट चस्पा कराएं। विद्युत, विभाग जल संस्थान  सभी बिल पर मतदाता जागरूकता स्लोगन, ऑनलाइन वेबसाइट पर मतदाता जागरूकता, के साथ ही बिल काउंटर पर मतदाता जागरूकता स्लोगन, पम्पलेट/पोस्टर चस्पा कराएं।
सभी विभाग अपने से सम्बन्धित संस्थाओं, स्टेक होल्डर्स, उपभोक्ताओं को उपलब्ध की जा रही सामग्री, पत्राचार, बिल आदि पर मतदाता जागरूकता सामग्री चस्पा कराएं। तथा अपने ऑनलाइन ऐप, वेबसाइट पर मतदान जागरुकता की के स्लोगन करवाएं।  युवा कल्याण विभाग युवा एवं महिला मंगल दल के माध्यम से स्वीप एक्टिविटी करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय कक्ष में निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, सहायक श्रम आयुक्त के.के गुप्ता, युवा कल्याण अधिकारी प्रांतीय रक्षक दल चमन सिंह उपस्थित रहे तथा अन्य समस्त विभागों के अधिकारी वी.सी के माध्यम से जुड़े रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *