वेद उनियाल विचार मंच ने आयोजित किया उत्कृष्ट सम्मान समारोह | Jokhim Samachar Network

Thursday, February 29, 2024

Select your Top Menu from wp menus

वेद उनियाल विचार मंच ने आयोजित किया उत्कृष्ट सम्मान समारोह

देहरादून। वेद उनियाल विचार मंच के तत्वावधान से द्वितीय उत्कृष्ट सम्मान समारोह उत्तरांचल प्रेस क्लब देहरादून में समाजसेवी सुभाष शर्मा द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि सूचना आयुक्त योगेश भट्ट रहे तथा अति विशिष्ट अथितियों में पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, मैती आंदोलन के जनक व पदमश्री कल्याण सिंह रावत, रोटरी क्लब व उक्रांद नेता पी.एस. कठैत, उत्तरांचल प्रेस क्लब के अध्यक्ष अजय राणा, आंदोलनकारी मंच के अध्यक्ष जगमोहन नेगी रहे। उत्कृष्ट पुरुस्कार में साहित्य के क्षेत्र में रश्मि मृदुलिका पोखरियाल, चिकित्सा क्षेत्र में डॉ जयंत नवानी, बागवानी के क्षेत्र में मंगत सिंह नेगी, मशरूम के क्षेत्र में पहाड़ों में मशरूम उत्पादन के लिए निशुल्क प्रशिक्षण व बीज वितरित करना मशरूम बॉय पौडी निवासी विपिन रावत को मंच की ओर से सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक कार्यों के लिए धाद संस्था को पुरस्कार प्रदान किया गया जिसे संस्था के सचिव तनमय ममगाईं द्वारा लिया गया। जगदीश कुकरेती और अरुणा थपलियाल को वेद उनियाल विचार मंच द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
          समारोह में सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि योगेश भट्ट ने कहा कि स्वव वेद उनियाल के संघर्षो व स्वच्छ छवि हमेशा याद रहेगी, उनके विचारों का अनुसरण करना चाहिए। उत्तराखंड राज्य प्राप्ति में उनकी अहम भूमिका रही हैं। राज्य प्राप्ति के बाद भी वह राज्य के लिए चिंतित रहते थे, जिस उत्तराखंड की परिकल्पना की थी वह राज्य नहीं मिला। स्वव वेद उनियाल हमेशा गरीबो, मजबूर लोगो के हितों के लिए संघर्ष करते रहे। उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुभाष शर्मा ने कहा कि स्व. वेद उनियाल अपने छात्र संघ की राजनीति से अपनी विद्वता की छाप छोडी। समाज के लिए उनका जीवन समर्पित रहा, आज के नौजवानों को उनके संघर्ष से प्रेणा लेनी चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि मंच के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान वेद उनियाल कि विचारों को उत्कृष्ट कराना हम सभी का कर्तव्य हैं। समारोह में सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत ने कहा कि उत्तराखंड राज्य आंदोलन के रणनीतिकारों में से एक रहे। स्व. वेद उनियाल नौजवानों के लिए एक मेंटर के रूप में भी कार्य किया। समारोह में अति विशिष्ट अतिथि मैती आंदोलन के जनक कल्याण सिंह रावत ने कहा कि स्व. वेद उनियाल विचार मंच के माध्यम से पर्यावरण, नदियों को बचाना, शिक्षा, स्वास्थय के क्षेत्र में भी कार्य करना होगा, महान व्यक्ति के व्यक्तित्व को उनके आदर्शो के साथ आगे करना होगा।
समारोह में पीएस कठैत ने उत्कृष्ट कार्य के लिए मंच द्वारा दिए गये सम्मान पत्र देने की सराहनीय बताया तथा वेद भाई को सच्ची श्रद्धांजलि यही होंगी। अजय राणा ने कहा कि वेद उनियाल राज्य के प्रथम पक्ति के नेता रहे, कुशल रणनितिकारों में रहे हैं। वामपंथी विचार धारा से पुष्टता के साथ क्षेत्रीय राजनीती उत्तराखंड क्रांति दल में की, जहाँ उनका अनुकरणीय कार्य रहा हैं। जो कभी भुलाया नहीं जा सकताफ। जगमोहन नेगी ने कहा कि मंच द्वारा वेद उनियाल के विचारों को आगे लाकर उनके जीवन को आगे बताना होगा। मंच के माध्यम से सामाजिक कार्यों को करना होगा। समारोह में जगदीश कुकरेती, जग मोहन मेहंदीरत्ता, ओमी उनियाल, पूरन सिंह लिंगवाल जब्बर सिंह पावेल, मोहन रावत, जगदीश चैहान, ओमी उनियाल,मोहन असवाल सुशील त्यागी आदि ने सम्बोधित किया। समारोह का संचालन मंच के संयोजक सुनील ध्यानी ने किया। इस अवसर पर विपिन रावत,बिजेंद्र रावत, राजेंद्र गुसाईं, राजेंद्र प्रधान, लुशुन तोड़रिया, राजेंद्र बिष्ट, प्रदीप कुकरेती,पंकज उनियाल, दीपक रावत, दीपक गैरोला, पंकज पोखरियाल, प्रभात डंडरियल, नारायण सिंह रावत, राम सिंह नेगी, अनीता कोठियाल, आयुषी नौटियाल, ऊषा नेगी, नैना लखेड़ा,मंजू बहुगुणा, मीना थपलियाल,अरुणा थपलियाल, संदीप गुप्ता, धीरज ओबराय, संतोष सिंह, किरन राणा, मिथलेश चैहान आदि रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *