स्पीकर अग्रवाल ने सेवानिवृत्त प्रधानाचार्यों को किया सम्मानित | Jokhim Samachar Network

Sunday, September 26, 2021

Select your Top Menu from wp menus

स्पीकर अग्रवाल ने सेवानिवृत्त प्रधानाचार्यों को किया सम्मानित

ऋषिकेश । बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय पर शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर राष्ट्र के निर्माता व समाज के पथ प्रदर्शक विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को अपनी सेवा दे चुके सेवानिवृत्त प्राचार्यों को सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में गुरु पूर्णिमा का विशेष महत्व है। श्री अग्रवाल ने कहा है कि गुरु के ब‍िना न तो जीवन की सार्थकता है और न ही ज्ञान प्राप्ति संभव है।उन्होंने कहा है कि भारत में गुरु शिष्य परंपरा के अनेक उदाहरण है यह सभी उदाहरण हमें गुरु के प्रति श्रद्धा भाव बढ़ाते हैंस श्री अग्रवाल ने कहा है कि आषाढ़ माह की गुरु पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन गुरुओं से आशीर्वाद प्राप्त कर दान देने की भी परंपरा है।
        श्री अग्रवाल ने  सेवानिवृत्त शिक्षकों को विधिवत सम्मानित करते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों का अमूल्य योगदान होता है। शिक्षक भावी पीढ़ी को तैयार करते हैं, उन्हें संवारते हैं और वही पीढ़ी राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देतीे है। उन्होंने कहा कि शिक्षक हमारे मार्गदर्शक और हमारे व्यक्तित्व के निर्माता होते हैं. वे जलते हुए दीपक की तरह स्वयं जलकर, हमारी जिंदगियों में उजाला भरते हैं. वे न केवल हमें ज्ञान की रोशनी देते हैं बल्कि सच्चाई के मार्ग पर चलने का हौसला भी देते हैं. शिक्षक अपना पूरा जीवन, इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए समर्पित कर देते हैं।
        कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल ने कहा है कि गुरु शिष्य परंपरा भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरुओं का सम्मान प्राचीन पद्धति है। उन्होंने इस मौके पर शिक्षकों का सम्मान किए जाने पर श्री अग्रवाल का आभार भी व्यक्त किया।
         इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने पीजी कॉलेज ऋषिकेश के पूर्व प्राचार्य डॉ एनपी माहेश्वरी, डॉ जे सी मिश्रा, डॉ पीएस मकलोगा, डॉ अशोक कुमार, डॉ विजय लक्ष्मी, डॉ एनसी त्रिवेदी, जी एस बिष्ट, भरत मंदिर इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डीबीपीएस रावत,आईडी जोशी, डीडी तिवारी, रघुवंश कुमार, गोविंद बिष्ट, शकुंतला जोशी को सॉल  ओड़ाकर एवं पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर  विधानसभा अध्यक्ष ने उपस्थित शिक्षकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क एवं सेनिटाइजर भी वितरित किए। इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर गंगा में स्नान कर प्रदेश वासियों के सुख-समृद्धि की कामना की।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *