सोशल मीडिया लोकतंत्र की एक बड़ी ताकत बन गयीः प्रेमचंद | Jokhim Samachar Network

Saturday, February 27, 2021

Select your Top Menu from wp menus

सोशल मीडिया लोकतंत्र की एक बड़ी ताकत बन गयीः प्रेमचंद

ऋषिकेश । विधानसभा अध्यक्ष के बैराज स्थित कैंप कार्यालय में आज सरकार की योजनाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने के लिए विभिन्न कार्यकर्ताओं एवं जन प्रतिनिधियों हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि सोशल मीडिया लोकतंत्र की एक बड़ी ताकत बन गयी है।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विशिष्ठ अतिथि इंडीयन इंस्टिट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग से प्रभाकर कुमार सिंह  के द्वारा कार्यकर्ताओं के साथ सोशल मीडिया के सदुपयोग, सकारात्मक प्रयोग एवं जनता तक सोशल मीडिया के माध्यम से संवाद पर चर्चा एवं सर्वश्रेष्ठ  तकनीकी प्रणालियों को साझा किया गया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यशाला के उद्घाटन सत्र के दौरान कहा कि सोशल मीडिया समाज में सकारात्मक भूमिका अदा करता है जिससे किसी भी व्यक्ति, संस्था, समूह और देश आदि को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है। सोशल मीडिया के जरिए ऐसे कई विकासात्मक कार्य हुए हैं जिनसे कि लोकतंत्र को समृद्ध बनाने का काम हुआ है जिससे किसी भी देश की एकता, अखंडता, पंथनिरपेक्षता, समाजवादी गुणों में अभिवृद्धि हुई है। श्री अग्रवाल ने कहा कि सोशल मीडिया जहां सकारात्मक भूमिका अदा करता है वहीं कुछ लोग इसका गलत उपयोग भी करते हैं। सोशल मीडिया का गलत तरीके से उपयोग कर ऐसे लोग दुर्भावनाएं फैलाकर लोगों को बांटने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक और नकारात्मक जानकारी साझा की जाती है जिससे कि जनमानस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे हम सभी को बचने की आवश्यकता है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि  केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की गयी हैं।इससे अनेक लोग लाभान्वित हो रहे हैं। परन्तु जब तक इन योजनाओं के बारे में आखिरी पायदान पर बैठा हुआ व्यक्ति पूरी तरह नहीं जानेगा, वह इससे लाभान्वित नहीं हो सकेगा। श्री अग्रवाल ने  उपस्थित पदाधिकारियों से कहा कि हमारे प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री बहुत ही अच्छा कार्य कर रहे हैं और हमें जो भी दायित्व  निर्वहन हेतु दिया गया है उसे हम पूरी निष्ठा के साथ निभायें तभी सरकार द्वारा लिए गये अनेक जनकल्याणकारी निर्णय की जानकारी सोशल मीडिया जैसे अचूक अस्त्र द्वारा हम क्षण भर में विश्व के किसी भी कोने में तत्काल पहुंचा सकते हैं। इंडीयन इंस्टिट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग से प्रभाकर कुमार सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया इंटरनेट के माध्यम से एक वर्चुअल वर्ल्ड बन गया है जिसे उपयोग करने वाला व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफॉर्म (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) आदि का उपयोग कर पहुंच बना सकता है।सोशल मीडिया एक विशाल नेटवर्क है, जो कि सारे संसार को जोड़े रखता है। यह संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इस अवसर पर कार्यशाला के  द्वितीय  सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष के सुपुत्र पीयूष अग्रवाल ने  सोशल मीडिया से जुड़ी बारीक जानकारियों को साझा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया की ताकत ऐसी है कि हमको तुरंत पता चल जाता है कि क्या गलत है। और यदि यह गलत है तो हम शीघ्र ही सुधारात्मक कदम उठा सकते हैं। इस अवसर पर किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र रावत, सोशल मीडिया प्रभारी प्रशांत चमोली, राम बहादुर क्षेत्री, जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रभाकर पैन्यूली, मंडल महामंत्री सुंदरी कंडवाल, सीमा रानी, उषा जोशी, हरिशंकर प्रजापति, भगवान सिंह महर, नितिन सक्सेना, प्रियांश रावत, विजय जुगलान, आशीष बिजलवान, सुमित सेठी, अनुराग कलुडा, अमित कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *