सीडीओ अध्यक्षता में हुई जिला सलाहकार समिति/जिला स्तरीय समीक्षण समिति की समीक्षा बैठक – | Jokhim Samachar Network

Wednesday, October 04, 2023

Select your Top Menu from wp menus

सीडीओ अध्यक्षता में हुई जिला सलाहकार समिति/जिला स्तरीय समीक्षण समिति की समीक्षा बैठक –

देहरादून। मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट  में जिला सलाहकार समिति/जिला स्तरीय समीक्षण समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने बैकों को सीडी रेशियो बढाने के लिए बैंक अपने स्तर पर कार्ययोजना बनाते हुए प्रगति बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंको के प्रतिनिधियों को कहा कि बैठक में आकर औपचारिकताएं पूर्ण न करें बल्कि कार्ययोजना को धरातल पर उतारें।  
मुख्य विकास अधिकारी ने बैंको को सरकार की महत्वाकांशी योजनाओं को प्राथमिकता के साथ लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने एमएसवाई (मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना) में बैंको की न्यून प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए, प्रबन्धक जिला अग्रणीय बैंक को निर्देश दिए कि न्यून प्रगति वालें बैंको को नोटिस प्रेषित किये जाए। साथ ही बैठक में उपस्थित न रहने वाले बैंको को नोटिस देने के निर्देश क्षेत्रीय प्रबन्धक जिला अग्रणीय बैंक को दिए। उन्होंने ने निर्देश दिए कि सभी बैंक सरकार की महत्वाकांशी योजनाओं की प्रगति बढाने हेतु कार्ययोजना बनाएं साथ ही क्षेत्रीय प्रबन्धक जिला अग्रणीय बैंक को व्यक्तिगत रूप से बैंको से समन्वय कर प्रगति बढाने को कहा। उन्होेंने निजी क्षेत्र के  बैंको में योजनाओं की न्यून प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, इसका कारण बताने को भी कहा साथ ही निर्देश दिए कि बैंकों सरकार की महत्वकांशी योजनाओं को प्राथमिकता से लेते हुए सम्बन्धित विभाग से समन्वय करते हुए क्रियान्वयन करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसान क्रेेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत किसानों के खाते आधार से लिंक करने हेतु सम्बन्धित बैंक अपनी ब्रांच के माध्यम से किसान से सम्पर्क करते हुए खातों का आधार से लिंक करायें। उन्होंने बैंको को वसूली बढाने के निर्देश दिए इसके लिए उप जिलाधिकारी/ तहसील स्तर पर होने वाली रिकवरी समीक्षा बैठक में प्रतिभाग करने को कहा।
क्षेत्रीय प्रबन्धक अग्रणी बैंक ने अवगत कराया कि वर्ष 2023-24 में निर्धारित वार्षिक लक्ष्य 5707.89 करोड़ के सापेक्ष माह जून 2023 तक (3625.43 करोड़)  63.52 प्रतिशत् उपलब्धि रही, जिसमें कृषि क्षेत्र में 27.33 प्रतिशत्, एमएसएमई 87.29 प्रतिशत्, शिक्षा ऋण क्षेत्र में 6.68 प्रतिशत्, अन्य प्राथमिक क्षेत्र में 13.80 प्रतिशत् उपलब्धि  रही।
बैठक में प्रधानमंत्री जनधन योजना, केन्द्र सरकार की महत्वकाक्षी बीमा योजना, अटल पेंशन,मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, पीएमईजीपी, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, एमएसवाई नैनो, वीरचन्द्र संिह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन ग्रामीण एवं शहरी, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, एआईएफ, प्रधानमंत्री कृषि बीमायोजना आदि की समीक्षा की गई।
निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, क्षेत्रीय प्रबन्धन अग्रणी बैंक संजय भाटिया, सहायक महाप्रबन्धन भारतीय रिजर्व बैंक  मीनाक्षी वर्मा, डीडीएम नाबार्ड पुनित कुमार, उद्योग एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, डीजीएम डिस्ट्रिक्ट को-आपरेटिव बैंक किशोर, मुख्य कृषि अधिकारी लतिका सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं बैकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।  

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *