कुंभ मेले में साधुओं और तीर्थयात्रियों के निःशुल्क चेक-अप के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल अस्पताल मुहैया कराया | Jokhim Samachar Network

Sunday, July 25, 2021

Select your Top Menu from wp menus

कुंभ मेले में साधुओं और तीर्थयात्रियों के निःशुल्क चेक-अप के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल अस्पताल मुहैया कराया

-मोबाइल टेलीमेडिसिन वैन में 10 डॉक्टरों, 10 पैरामेडिकल स्टाफों और 10 स्वयंसेवकों सहित 30 सदस्यों की एक टीम है उपलब्ध

हरिद्वार । अम्मा के नाम से लोकप्रिय माता अमृतानंदमयी देवी के आशीर्वाद से, माता अमृतानंदमयी मठ (एमएएम) ने हरिद्वार में कुंभ मेले में एक नए और पूरी तरह से सुसज्जित मोबाइल टेलीमेडिसिन वैन के रूप में एक ‘उन्नत मोबाइल हॉस्पिटल’ की व्यवस्था की है। यह मोबाइल हॉस्पिटल हरिद्वार में कुंभ मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों और साधुओं को निःशुल्क चिकित्सा जांच, परामर्श और दवाइयाँ प्रदान कर रहा है। हरिद्वार में ऋषिकुल मेडिकल कॉलेज कैंपस (आयुर्वेद) के पास तैनात यह वैन, अमृता स्वस्थ कुंभ -21 (एलोपैथी सेवाओं) का एक हिस्सा है, जहां उपलब्ध करायी जा रही सेवाएं 5 अप्रैल से 27 अप्रैल, 2021 तक प्राप्त की जा सकती है। आपातकालीन मामलों में सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अलग एम्बुलेंस भी मुहैया करायी गई है।
माता अमृतानंदमयी मठ, दिल्ली के प्रभारी स्वामी निजाममृतानंद ने कहा, हम हमेशा मानवता की मदद करने के लिए प्रयासरत रहे हैं और हमने मानव जाति के लिए अपनी निस्वार्थ सेवाओं की पेशकश की है। हमारी फिलॉस्फी के अनुसार, हम मोबाइल अस्पताल के इस विचार के साथ आए थे ताकि हम कुंभ मेले के भक्तों की सेवा कर सकें। वैन पूरी तरह से उन्नत चेक-अप सुविधाओं और एक मेडिकल टीम से सुसज्जित है, जिसमें कोच्चि और फरीदाबाद के अमृता अस्पताल के 10 विशेषज्ञ शामिल हैं, साथ ही 10 पैरामेडिक्स और 10 स्वयंसेवक 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं। हम वैन में डायग्नोस्टिक जांच और ब्लड प्रेशर चेकिंग, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी (ईसीजी) कोलेस्ट्रॉल, शुगर और किडनी फंक्शन टेस्ट, एक्स-रे जैसी निःशुल्क चिकित्सा जांच भी कर रहे हैं। जरूरतमंद मरीजों के लिए निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और निःशुल्क दवा वितरण की भी व्यवस्था की गई है।” माता अमृतानंदमयी मठ, उत्तराखंड के समन्वयक प्रमोद कृष्णन ने कहा, “हमने ऋषिकुल मेडिकल कॉलेज परिसर में वैन को तैनात किया है क्योंकि यह रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड दोनों के करीब है, जिससे सभी जरूरतमंद तीर्थयात्री और संत यहां आसानी से आ जाते हैं। हाई-टेक टेलीमेडिसिन वैन यूएसजी, इको, एक्स रे, बायो केमिस्ट्री, पूरी तरह से ऑटो एनालाइजर, सेंट्रीफ्यूज 8 स्लॉट, हेमटोलॉजी एनालाइजर सेल काउंटर (5 भाग) और प्रिंटर, ईसीजी मशीन (10 लीड), पल्स ऑक्सीमीटर, डिफिब्रिलेटर, माइक्रोस्कोप, नेबुलाइजर, ऑक्सीजन सिलेंडर (7,000 लीटर) फ्रिज (30 लीटर), एंटीना, ओटी बेड, कंप्यूटर टीवी मॉनिटर, लैपटॉप और एलईडी डिस्प्ले 40 इंच, प्रिंटर (कलर लेजर), पावर जनरेटर, सोलर पैनल और सोलर इन्वर्टर (यूपीएस 4 केवी) और एक पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी लैस है। अमृता स्वस्थ कुंभ -21 अम्मा के आश्रम द्वारा आयोजित एलोपैथिक चिकित्सा शिविर है, जिसका उद्घाटन वीएचपी अंतर्राष्ट्रीय आयोजन सचिव (नई दिल्ली) दिनेश, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, हरिद्वार के डीएम रविशंकर, ऋषिकुल आयुर्वेदिक अस्पताल के वीसी सुनील, और हरिद्वार, कोच्चि, फरीदाबाद और दिल्ली के अन्य गणमान्य व्यक्ति की सम्मानित उपस्थिति में किया गया था।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *