मंत्री अग्रवाल ने संकल्प यात्रा आई.ई.सी. वाहनों को ग्राम पंचायतों के लिए रवाना किया | Jokhim Samachar Network

Thursday, February 29, 2024

Select your Top Menu from wp menus

मंत्री अग्रवाल ने संकल्प यात्रा आई.ई.सी. वाहनों को ग्राम पंचायतों के लिए रवाना किया

टिहरी, । ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ अभियान के तहत गुरूवार को कैबिनेट मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल द्वारा प्रताप इंटर कॉलेज बोराडी नई टिहरी से संकल्प भारत यात्रा आई.ई.सी. वाहनों को हरी झंडी दिखाकर विभिन्न ब्लॉकों के ग्राम पंचायतों के लिए रवाना किया गया। इस दौरान पीआईसी बौराड़ी नई टिहरी में आयोजित लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ किया गया जनसंवाद कार्यक्रम के लाइव प्रसारण को भी देखा/सुना गया। इस मौके पर जनपद प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि इन आई.ई.सी. वाहनों के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा संचालित 17 जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाई जायेगी तथा योजनाओं से वंचित लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। इसके साथ ही जिन ग्राम पंचायतों में ये वाहन जायेंगे वहां पर विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग की योजनाओं से संबंधित स्टॉलों के माध्यम से भी केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देकर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का अनुसरण करते हुए गरीब, युवा, महिला और किसान को मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया जायेगा।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं क्षेत्रीय जनता से विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आई.ई.सी. वाहनों का स्वागत करते हुए योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने का आह्वान किया, ताकि विकास के अन्तिम छोर के व्यक्ति तक को उनका लाभ मिल सके। विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी की कार्यशैली अनूठी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के तहत उनका उद्देश्य लोगों को जागरूक कर योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना तथा अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ देना है। विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी ने कहा कि आम जनमानस का नेतृत्व करने वाले मा. प्रधानमंत्री जी एवं मा. मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में विकास की धारा बहती रहेगी। कहा कि इस दौरान सभी लोग जो जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं उसको आगे बढ़ाने का संकल्प लें, निश्चित ही आमजनमानस को जानकारी के साथ ही योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। विधायक घनसाली शक्तिलाल शाह द्वारा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
इस मौके पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, नगर पालिका अध्यक्ष टिहरी सीमा कृषाली, नगर पालिका अध्यक्ष चंबा सुमना रमोला, नगर पंचायत अध्यक्ष गजा मीना खाती, ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी, प्रतापनगर प्रदीप रमोला, चंबा शिवानी बिष्ट, भिलंगना वासुमति घणाता, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नोटियाल, सीडीओ मनीष कुमार, एएसपी जे.आर. जोशी, डीडीओ सुनील कुमार सहित अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी/कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी एवं क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।
गुरूवार को संकल्प यात्रा का रथ के विकासखण्ड चम्बा के ग्राम पंचायत हडम, गुल्डी पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल्स के माध्यम से जानकारी दी गई। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया तथा ग्रामीणों द्वारा विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली गई। इसके साथ लाभार्थियों द्वारा मेरी कहानी, मेरी जुबानी के तहत कैसे उनके द्वारा योजनाओं का लाभ उठाया गया, से अवगत कराया गया। जनपद हेतु 25 आई.ई.सी. वाहनों की मांग की गई है, जिसमें से 09 प्राप्त आई.ई.सी. वाहनों को विभिन्न ब्लॉकों की ग्राम पंचायतांे के लिए रवाना कर दिया गया है। जनपद की 1034 ग्राम पंचायतों में आई.ई.सी. वाहनों की मूवमेंट हेतु रूट चार्ट तैयार किया गया है, जो 24 दिसम्बर, 2023 तक चलेंगे। एक वाहन एक दिन मंे एक ब्लॉक में दो ग्राम पंचायतों को कवर करेगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *