राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत नगर निगम प्रशासन की फेरी समिति की बैठक आयोजित | Jokhim Samachar Network

Wednesday, September 30, 2020

Select your Top Menu from wp menus

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत नगर निगम प्रशासन की फेरी समिति की बैठक आयोजित

हरिद्वार। पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत लॉकडाउन समाप्ति के उपरांत नगर निगम सभागार में नगर निगम प्रशासन द्वारा फेरी समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक की अध्यक्षता नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह भंडारी ने की, संचालन अपर नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी ने किया। फेरी समिति की बैठक में उत्तराखंड लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने फेरी नीति नियमावली के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अपने रचनात्मक सुझाव व प्रस्ताव प्रेषित करते जिसमे राज्य सरकार के संरक्षण में रेडी पटरी फेरी टोकरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को शहरी क्षेत्र में पूर्व की फेरी समिति के बैठक के निर्णय के अनुरूप 03 वेंडिंग जोन जिसमे ललतारो पुल से चंडी चैक, बेलवाला क्षेत्र, भगत सिंह चैक, पुल जटवाड़ा से संबंधित वेंडिंग जोन मॉडल के रूप में स्थापित किये जाने के प्रस्ताव के साथ रोडी बेलवाला, दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग व पंतदीप पार्किंग सहित शहर के अन्य पार्किंग क्षेत्रो में भी वेंडिंग जोन बनाये जाने व नगर निगम क्षेत्र में 60 वार्डो में चलती फिरती ठेली को लाइसेंस दिए जाने संबंधित विषयों के साथ नगर निगम क्षेत्र के 4 सेक्टर जिसमे उत्तरीय हरिद्वार, मध्य हरिद्वार, कनखल, ज्वालापुर इन सेक्टरों में अलग-अलग सेक्टर वाइज कोर्ट कलर के साथ फेरी की अनुमति व लाइसेंस व परिचय पत्र दिए जाने के प्रस्ताव पर सभी फेरी समिति के सदस्यों के साथ परिचर्चा के उपरांत प्रस्ताव पास किये।
इस अवसर पर नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि राज्य सरकार के संरक्षण में फेरी समिति को क्रियान्वित करने की कार्रवाई के अनुरूप फेरी समिति की बैठक में जो निर्णय लिए गए है। उसके अनुरूप सर्व प्रथम ललतारो पुल, चंडीघाट मार्ग वेंडिंग जोन स्थापित किये जाने की प्रक्रिया को आगे बढाते हुए रुड़की, हरिद्वार विकास प्राधिकरण के साथ संयुक्त समन्वयक स्थापित कर मोडलाइज वेंडिंग जोन बनाये जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है और शीघ्र ही समस्त नगर निगम क्षेत्र में चलती फिरती (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को नगर निगम परिचय पत्र व लाइसेंस मुहिया कराएगा। नगर निगम में लगभग 500-550 रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स पंजीकृत है और सर्वे के आधार 2,000 स्ट्रीट वेंडर्स अभी वेटिंग में है जिनके लिए पंजीकरण नगर निगम द्वारा खोल दिया गया है कोई भी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) नगर निगम में आकर अपना पंजीकरण करा सकते है उसके उपरांत राज्य फेरी नीति नियमावली के अनुरूप व्यवस्थित किये जाने की प्रक्रिया को गतिमान किया जाएगा।
फेरी समिति की बैठक में फेरी समिति के सदस्य लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र के 60 वार्ड है 60 वार्डो को 15-15 वार्डो में विभाजित कर 4 सेक्टरों में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को कोविड-19 के बचाव के संसाधनों से लैस कर सामाजिक दूरी के साथ स्थापित किये जाने के लिए नगर निगम द्वारा इस अभियान को और तेज करना होगा। नगर निगम सभागार में फेरी समिति की बैठक में सम्मलित हुए नगर निगम काराधीक्षक सुनीता सक्सेना, लिपिक भेदपाल सिंह, सिटी मेंशन से अंकित रमोला, फेरी समिति के सदस्य तस्लीम अहमद, आशा कश्यप, सुमन गुप्ता, विमल, मोनू तोमर, कमल सिंह आदि शामिल रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *