‘मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे’ के सूत्र को अपनाएं : कृतिका कुल्हारी | Jokhim Samachar Network

Thursday, August 05, 2021

Select your Top Menu from wp menus

‘मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे’ के सूत्र को अपनाएं : कृतिका कुल्हारी

उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए हम सभी को नियम पालन को दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा तभी हम पूरे समाज को सुरक्षित रख पाएंगे।

कृतिका कुल्हारी आज राधा स्वामी सत्संग के रबौण स्थित केन्द्र में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे 05 दिवसीय सचल जागरूकता अभियान का शुभारम्भ करने के उपरान्त उपस्थित चिकित्सकों एवं अन्य को सम्बोधित कर रही थीं।

उन्होंने इस अवसर पर मोबाईल जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखकर रवाना किया। कृतिका कुल्हारी ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यदि हम सब सार्वजनिक स्थानों पर नाक से लेकर ठोडी तक ढकते हुए मास्क पहने, बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करते रहें और यथासम्भव सोशल डिस्टेन्सिग बनाकर रखें तो कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को ‘मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे’ के सूत्र को अपनाना होगा।

उपायुक्त ने लोगों से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम एवं बुखार को अनदेखा न करें और ऐसी स्थिति में तुरंत कोविड-19 संक्रमण के लिए जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षण के उपरान्त पाॅजिटिव आने पर घबराएं नहीं और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए दवा का सेवन करें।

कृतिका कुल्हारी ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण विश्वसनीय है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार सभी अपना टीकाकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकरण सभी को स्वस्थ रखने में कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के उपरान्त भी मास्क का प्रयोग करते रहें।

उन्होंने आशा जताई कि इस 05 दिवसीय जागरूकता अभियान के माध्यम से लोग नियम पालन की दिशा में अधिक प्रेरित होंगे तथा टीकाकरण के लिए स्वयं भी जागरूक बनेंगे तथा अन्य का भी इस दिशा में मार्गदर्शन करेंगे।

क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो शिमला के क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी अनिल दत्त शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से जागरूकता अभियान के तहत मोबाइल वाहन 14 जुलाई से 18 जुलाई, 2021 तक लोगों को जिला के विभिन्न स्थानों पर प्रेरित करेगा। इस दौरान लोगों को कोरोना टीकाकरण अभियान में भाग लेने और कोविड से बचाव के लिए आवश्यक उपायों के बारे में ऑडियो संदेश एवं पंपलेट द्वारा जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों को मास्क भी वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई को राधा स्वामी सत्संग ब्यास में स्थापित निःशुल्क कोविड टीकाकरण केंद्र पर कोविड टीकाकरण और कोरोना से बचाव के लिए एफओबी शिमला के कलाकारों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह मोबाईल जागरूकता अभियान केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो शिमला तथा रीजनल आऊटरीच ब्यूरो चण्डीगढ़ द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, डाॅ. गगनदीप राजहंस, राधा स्वामी सत्संग केन्द्र रबौण के सचिव परमजीत सहित अन्य चिकित्सा कर्मी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *