चमोली के गौचर में “नंदा-गौरा महोत्सव“ के अंतर्गत आयोजित रोड शो में  मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने  किया प्रतिभाग | Jokhim Samachar Network

Sunday, April 21, 2024

Select your Top Menu from wp menus

चमोली के गौचर में “नंदा-गौरा महोत्सव“ के अंतर्गत आयोजित रोड शो में  मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने  किया प्रतिभाग

 

मुख्यमंत्री के गौचर में आयोजित रोड शो में उमड़ा  जनसैलाब    मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने आज जनपद चमोली के गौचर में “नंदा-गौरा महोत्सव“ के अंतर्गत आयोजित रोड शो में प्रतिभाग किया। इस दौरान हजारों की संख्या में पहुंचे युवाओं, मातृशक्ति, बुजुर्गों एवं बच्चों ने पुष्प वर्षा कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अथाह जनसमूह डबल इंजन सरकार द्वारा उत्तराखण्ड में संचालित विभिन्न योजनाओं पर देवतुल्य  जनता के अपार विश्वास को परिलक्षित करता है।
इस अवसर पर गढ़वाल सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी उपस्थित रहे।

देहरादून  पूर्वा सांस्कृतिक मंच द्वारा आयोजित दो दिनी सरस्वती पूजनोत्सव का मां सरस्वती का पूजन, हवन एवं विसर्जन के साथ संपन्न हुआ। विसर्जन मालदेवता में केसरवाला नहर में किया गया। राजपुर रोड साईं मंदिर में प्रातः सर्वप्रथम दस दिगपाल नवग्रह एवं सभी देवताओं को बारी बारी से पूजन करके स्व स्थानम् गच्छ: के मंत्रोच्चार से विदा किया गया। फिर मां सरस्वती की प्रातः कालीन पूजा अर्चना के बाद यजमान कुमारी श्रेयसी द्वारा बिहार के चंपारण से लाया गया विशेष सुगंधित मिरचा, धान की ढेकी में हाथों से तैयार किया गया चिऊरा(पोहा), जोगिया की भेली नामक विशेष गुड़ और घर में विशेष तरीके से जमाए गए सजाव दही का भोग तैयार कर पंडित मिथिलेश झा के सभी को खिलाया। निभा झा, ममता झा, कंचन ठाकुर, हरिश्चंद्र झा, जगदानंद झा, साई पुरोहित, पंडित हरे राम झा, रमाशंकर यादव, अखिलेश यादव, विशाल, शंभू प्रसाद, अवधेश पंडित सिंह, इंदल यादव और मंच के संस्थापक महासचिव सुभाष झा, यजमान श्रेयसी ने हवन किया। दोपहर बाद मूर्ति का विसर्जन मालदेवता के केसरवाला में विधि पूर्वक किया गया। मंच के दर्जनों कार्यकर्ता मालदेवता में गाजे-बाजे के साथ मौजूद रहे।

देहरादून  ग्राफिक एरा में छात्र-छात्राओं को हाट एयर बैलून बनाना सिखाया जा रहा है। इसके लिए एक विशेष कार्यशाला गुरुवार से शुरू हो गई।कार्यशाला में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग आईआईटी बाम्बे के डा. राजकुमार पंज ने हाट एयर बैलून के डिजाइन, उसके प्रकार और सामग्री पर चर्चा की। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि हाट एयर बैलून आमतौर पर मनोरंजन प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाते हैं। साथ ही उन्होंने इसके आकार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका आकार एक विशाला थैला नूमा होता है। जैसे ही गर्म हवा ऊपर उठती है वह बैलून में भर जाती है और उसे ऊपर की तरफ हवा में उठा देती है। उन्होंने इसके कार्य करने के सिद्धांतो पर भी प्रकाश डाला। आज कार्यशाला के पहले दिन छात्र-छात्राओं ने हाट एयर बैलून बनाने की तकनीके सीखी। कार्यशाला का आयोजन आर्बिट क्वेस्ट क्लब के साथ ग्राफिक एरा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग ने मिलकर किया। कार्यशाला में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के एचओडी डा. सुधीर जोशी, फैकल्टी कोआर्डिनेटर डा. रित्तिक, डा. राजेश वर्मा और डा. पुनीत गुप्ता भी उपस्थित

देहरादून  कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा है कि गैरसैंण में बजट सत्र आयोजित न कर सरकार ने जनभावनाओं के खिलाफ कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि जिन विधायकों ने इसके लिए सरकार को पत्र लिखा है उन्होंने राज्य आंदोलन शहीदों का अपमान किया है। गुरुवार को कांग्रेस भवन में आयेाजित पत्रकार वार्ता में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने गैरसैंण में सत्र संचालन के लिए आधारभूत सुविधा जोड़ने का काम किया। इसके बाद गत विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी का दर्जा देकर चुनावी लाभ लेने का काम किया, लेकिन इसके बाद से पार्टी यहां सत्र आयोजित करने से बच रही है। अब विधायकों के पत्र की आड़ ली जा रही है। माहरा ने कहा कि पत्र लिखने वाले विधायकों ने जनभावना के खिलाफ काम किया है, पत्र में हस्ताक्षर करने वाले पार्टी विधायकों से इस बारे में पूछा जाएगा।
होलोग्राम में प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल :  माहरा ने आरोप लगाया है कि प्रदेश सरकार शराब की बोतलों पर लगाए जाने वाले होलोग्राम में प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा रहा है। कांग्रेस नेता अभिनव थापर ने बताया कि उन्होंने इस बारे में प्रदेश सरकार से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक आरटीआई लगाई है, लेकिन कहीं भी इस बारे में संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *