कैबिनेट मंत्री जोशी ने की सरखेत आपदा प्रभावितों से मुलाकात कर, पुनर्वास एवं राहत कार्यों की समीक्षा की  | Jokhim Samachar Network

Friday, February 03, 2023

Select your Top Menu from wp menus

कैबिनेट मंत्री जोशी ने की सरखेत आपदा प्रभावितों से मुलाकात कर, पुनर्वास एवं राहत कार्यों की समीक्षा की 

देहरादून। विकासखण्ड रायपुर अन्तर्गत मालदेवता के निकट सरखेत में आई दैवीय आपदा के संबंध में आज कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने आपदा प्रभावितों से मुलाकात कर,  जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ पुनर्वास एवं राहत कार्यों की समीक्षा की। माननीय मंत्री ने समीक्षा के दौरान सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र की समस्याओं को शीघ्रता से निस्तारण करते हुए  प्रभावितों को हरसम्भव सहायता मदद करना सुनिश्चित करेंगे तथा सरकारी योजनाओं से भी लाभान्वित करें ताकि क्षेत्रवासियों को आजीविका को लेकर  कोई समस्या न हो। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से क्रमवार आपदा राहत कार्यों की यथा सड़क, सिंचाई, विद्युत, पेयजल आपूर्ति, खाद्यान, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित तमाम मूलभूत सुविघा कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं विद्युत, खाद्यान एवं अन्य विभाग द्वारा आपदा क्षेत्र में अच्छे कार्य करने पर प्रशंसा की।
मानीनय मंत्री जोशी ने अवशेष निर्माण कार्यों में तेजी लाने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वार माननीय मंत्री जी को जानकारी देते हुए बताया गया कि सरखेत में बिजली, पेयजल, सिंचाई, सड़क का कार्य लगभग सभी पूर्ण हो चुके है। कुछ शेष कार्यों में तेजी से कार्य किया जा रहा है।समीक्षा के दौरान मानीय मंत्री के सम्मुख स्थानीय लोगों द्वारा अपनी-अपनी समस्याओं को रखा गया जिस पर माननीय मंत्री ने शिकायतों का संज्ञान लेते हुए उपस्थित  अधिकारियों को शिकायतों का निस्तारण करते हुए कृत कार्यवाही से अवगत कराने के भी निर्देश दिए। वहीं माननीय मंत्री ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि विभाग में संचालित योजनाओं से क्षेत्रवासियों को प्राथमिकता से लाभान्वित करना सुनिश्चित करेंगे। कहा कि पालीहाॅउस इत्यादि से भी लाभान्वित कराना  सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभार्थियों को त्वरित  लाभान्वित करेंगे।   माननीय मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों का मुख्यमंत्री जी घोषणा को शीघ्र पूर्ण करने तथा पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को सड़क निर्माण संबंधित दिक्कतों के समाधान हेतु एक सप्ताह के भीतर पूर्ण  रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
माननीय  मंत्री ने आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास कार्य में तेजी हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। कहा कि बौंठा मेें प्रभावित परिवारों के पुनर्वास हेतु चयनित की गई भूमि को समतलीकरण करें।  इस दौरान माननीय मंत्री ने सरखेत में आई आपदा के दौरान लापता हुए व्यक्तियों के परिजनों को सहायता राशि वितरित की जिनमें लापता जगमोहन बिष्ट की पत्नी सपना देवी को 4 लाख रूपये की धनराशि तथा लापता  राजेन्द्र सिंह के पुत्र आदित्य, अंशुमान एवं पुत्री आरूषी को 133334/- (प्रत्येक) को कुल 400000 धनराशि का चैक  वितरित किए गए।
माननीय मंत्री ने कहा शीघ्र ही शासन से प्रभावितों के मकान बनाने के लिए साढ़े चार लाख रूपये और किसी बैंक के माध्यम से भी करीब चार लाख रूपये अतिरिक्त करीब साढ़े आठ लाख रुपए प्रत्येक प्रभावित परिवार को मकान निर्माण के लिए दिया जाएगा। उन्होंने कहा दुख की इस घड़ी में सरकार प्रभावितों के साथ खड़ी है जो भी मदद होगी वह प्रभावित परिवारों की जायेगी। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने कृषि विभाग द्वारा किसानों को दिए जा रहे कृषि यंत्र एवं उपकरण भी वितरित किए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व  केके मिश्र, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्याधर सोमनाल, उप जिलाधिकारी नरेश दुर्गापाल,  मुख्य कृषि अधिकारी लतिका सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मनोज उप्रेती, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, तहसीलदार सदर सोहन सिंह रांगड, खण्ड विकासधिकारी चक्रधर सेमवाल सहित जनपद स्तरीय अधिकारीगण एवं जिला पंचायत वीर सिंह चौहान, ग्राम प्रधान नीलम कोटवाल सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *