गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू किये गए राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत खाना बनाने के लिए 225 प्रेशर कुकर वितरित किये | Jokhim Samachar Network

Wednesday, April 24, 2024

Select your Top Menu from wp menus

गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू किये गए राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत खाना बनाने के लिए 225 प्रेशर कुकर वितरित किये

प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू किये गए राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत प्रदेश की महिला सशक्तिकरण व बाल विकास मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने आज अपने विधानसभा क्षेत्र सोमेश्वर के रामलीला मैदान में महिला सम्मान कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं व अन्य ग्रामीण क्षेत्रांे की महिलाआंे को खाना बनाने के लिए 225 प्रेशर कुकर वितरित किये।

                               उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नवजात बच्चियों के पोषण से लेकर उनकी शिक्षा, संरक्षण व महिला सशक्तीकरण के हर पहलू पर गंभीरता से काम कर रही है। उन्हांेने कहा कि पहाड़ की महिलाओं की सभी जरूरतों को देखते हुए हमने बड़े फैसले लिए हैं। इस कुकर वितरित अभियान की शुरूआत आज सोमेश्वर से शुरू हो गयी है। इस अवसर पर   मा0 मंत्री ने कहा कि आगे प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान मा0 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत महालक्ष्मी-किट भी वितरित की गई।
इस अवसर पर मा0 मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की कोशिश है कि कही भी गर्भवती महिला व उसका शिशु कुपोषण का शिकार नही हो। इसके लिए पोषण अभियान के तहत खाद्य पदार्थाे के साथ ही अब प्रेशर कुकर दिए जा रहे हैं। महिलाओं को प्रेशर कुकर मिलने के बाद जहाँ उनका खाना बनाने में समय कम लगेगा साथ ही उन्हें पोषक तत्व भी मिलेंगे। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनता से केन्द्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजना की जानकारी दी और इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।
इस अवसर पर इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि भुवन जोशी, पूर्व मण्डल अध्यक्ष विशन रावत, उपाध्यक्ष ठाकुर सिंह नयाल, ग्राम प्रधान सुनीता जोशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य यशोदा देवी, लता पंत, वन्दना आर्या, प्रकाश भण्डारी, गोविन्द सिंह, कैलाश बोरा, भुवन पाण्डे, दिवान सिंह बोरा,गोविन्द सिह, कुवर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीताम्बर प्रसाद, महिला कल्याण अधिकारी आफरीन जहां, बाल विकास परियोजना अधिकारी ताडीखेत सुमित्रा आर्या, ताकुला बिमला बोरा, प्रशासनिक अधिकारी चम्पा जोशी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अभिलाषा तिवारी ने किया।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *