अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का दो दिवसीय ऑनलाइन अभ्यास वर्ग आयोजित | Jokhim Samachar Network

Sunday, January 24, 2021

Select your Top Menu from wp menus

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का दो दिवसीय ऑनलाइन अभ्यास वर्ग आयोजित

देहरादून । अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तर प्रदेश पश्चिम क्षेत्र की दो दिवसीय आॅनलाइन अभ्यास वर्ग रविवार को सम्पन्न हुई। दो दिन तक चले इस अभ्यास वर्ग में मेरठ, बृज तथा उत्तराखण्ड के ग्राहक पंचायत से जुड़े कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस अभ्यास वर्ग में नये ग्राहक संरक्षक कानून के आने के बाद ग्राहक पंचायत की भूमिका तथा ग्राहक सेवा केन्द्रों की कार्य पद्धति पर विस्तृत चर्चा की गयी। राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सवनीश ने अभ्यास वर्ग के समापन अवसर पर कहा कि नये ग्राहक संरक्षण कानून आने के बाद ग्राहक पंचायत की भूमिका अहम हो गयी है। उन्होंने कहा कि ग्राहक रहेगा मौन, तो तेरी सुनेगा कौन यानी यदि ग्राहक चुप रहेगा तो उसकी सुनी नहीं जायेगी और वो लूटता जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्राहक पंचायत के तीन काम है, ग्राहक जागरण, ग्राहक प्रबोधन एवं सिस्टम को ठीक करना।
उन्होंने गांव-गांव तक ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता खड़ा करना है। उन्होंने स्कूलों में ग्राहक क्लब बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने छात्रावासों में रह रहे छात्रों को ग्राहक पंचायत की जानकारी देकर कार्यकर्ता खड़ा करने की बात कही। उन्होंने ग्राहक हित पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्राहक हितों के संरक्षण के लिए कानूनों की जानकारी होने चाहिए और व्यापक प्रचार प्रसार करने पर जोर दिया। उन्होंने अधिक से अधिक ग्राहक सेवा केन्द्रों की स्थापना कर नये कानून के बारे में जागरूकता पर जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसी चीज का भाव बढ़ रहे हैं तो ग्राहकों को उसका बहिष्कार करना चाहिए, तभी जमाखोर बाज आयेंगे। उन्होंने चीनी समान का उदाहरण देते हुए कहा कि आज भारतीय समाज में चीन के सामनों का बहिष्कार होने के कारण चीन का बाजार गिर रहा है। चीन आज घुटनों के बल गिरता हुआ दिख रहा है। इसी के चलते भारत का चीन के साथ व्यापार घटा कम हो गया है। इसलिए बहिष्कार एक ऐसा अस्त्र है जो कि ग्राहक को मजबूत बनाता है। उन्होंने दतोपंत ढेगड़ी के कथन का उल्लेख करते हुए कहा कि पूंजीवादी और साम्यवाद को छोड़कर हमें तीसरे रास्ते पर चलना होगा। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यस्था में तीसरी शक्ति आयी है और वह है हलाल सर्टिफिकेशन है। अरब देशों में माल आपूर्ति करने के लिए हलाल सर्टिफिकेट लेना जरूरी है। इस समय चार संस्था है जो हलाल सर्टिफिकेट देते हैं।
राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह अभ्यास वर्ग में ग्राहक पंचायत के विस्तार पर चर्चा करते हुए अधिक से अधिक सक्रिय कार्यकर्ताओं को तैयार करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि समाज में शोषण की प्रक्रिया के कारण सुख और शांति लोगों को प्राप्त नहीं हो रहा है। ग्राहक पंचायत सर्वकल्याण की कामना करते हुए शोषणकारी अर्थव्यवस्था को ठीक करने का प्रयास कर रहा है। कल्याणकारी अर्थव्यवस्था से ही सुखशांति जीवन में हो सकता है। अभ्यास वर्ग में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद सैनी ने ग्राहकों की सहायता के लिए हर जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर ग्राहक सेवा केन्द्रों की स्थापना पर जोर देते हुए ग्राहक सेवा केन्द्रों की कार्यपद्धति की जानकारी दी। ग्राहक के दुख दर्द दूर करने के लिए ग्राहक मार्गदर्शन केन्द्र में मामलों के जानकार कार्यकर्ताओं का नियमित रूप से बैठने की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। अभ्यास वर्ग में अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य भगवती प्रसाद शर्मा ने ग्राहक पंचायत के प्रयासों की चर्चा की। मेरठ प्रांत के अध्यक्ष डा0 विपिन गुप्ता ने कार्यकर्ताओं के निर्माण एवं महत्व पर विचार व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि प्रभावशाली संगठन के लिए अनुशासन कार्यकर्ता होना आवश्यक है।
डा0 राजीव कुरेले ने कोरोना से बचाव का मंत्र देते हुए कहा कि एसएमएस यानी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क तथा सैनिटाजेशन महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर ग्राहक पंचायत के पालक लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल, प्रांत अध्यक्ष उत्तराखण्ड राजेश शर्मा, प्रांत उपाध्यक्ष डा0 राजीव कुरेले, प्रांत अध्यक्ष मेरठ डा0 विपिन गुप्ता, अजय जेटली, बृजेश शर्मा तथा डा0 स्वाति गर्ग प्रान्त महिला सहसंयोजक मेरठ प्रांत, आर्यन कुमार, अजय मेहरा, अजय रावत, अमरीष गोयल, अनुज जैन, अनुराधा शर्मा, अर्चित गुप्ता, अरूण शर्मा, आशीष कार्ले, आयुषी गुप्ता, बालकृष्ण पंवार, चिराग शर्मा, दीपक बाबू, देवांशी शर्मा, डा0 पंकज शुक्ला आदि आनलाइन सम्मिलित हुए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *