मंडलायुक्त ने गाॅधी आश्रम में चल रहे जीर्णोद्धार कार्यों का निरीक्षण किया | Jokhim Samachar Network

Friday, March 29, 2024

Select your Top Menu from wp menus

मंडलायुक्त ने गाॅधी आश्रम में चल रहे जीर्णोद्धार कार्यों का निरीक्षण किया

नैनीताल । मण्डलायुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने गुरूवार को गाॅधीग्राम ताकुला पहुॅचकर गाॅधी आश्रम में चल रहे जीर्णोद्धार कार्यों का निरीक्षण किया। श्री ह्यांकी ने मन्द गति से चल रहे जीर्णोद्धार कार्य पर नारजगी जाहिर की। उन्होंने कार्य को समयबद्धता से पूरा करने के लिए साइड डेवलपमेंट के कार्यों, बेरिकेटिंग, गजीबो, ओपन थियेटर, अप्रोच रोड आदि में अगल-अलग 15 से 20 व्यक्तियों के समूहों को लगाकर कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जीर्णोद्धार कार्य को सितम्बर माह के अन्त तक पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा जीर्णोद्धार कार्यों को सुन्दर एवं आकर्षक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्पर्क मार्ग निमार्ण कार्य में सुरक्षा मानकों एवं बरसात के मौसम में संभावित फिसलन पर विशेष ध्यान देते हुए सड़क निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गाॅधी आश्रम के मैदान में प्रस्तावति शौचालय को स्कूल के पास अन्य स्थान पर बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि मैदान (पार्क) में केवल पेड़ एवं हरियाली दिखाई दे तथा आसपास का क्षेत्र भी आकर्षक रूप में विकसित किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि आश्रम की दीवारें आकर्षक हों, फोटो गैलरी बनायी जाये। उन्होंने एडीबी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रोजेक्ट में अच्छी एक्टीविटीज (गतिविधियों) को शामिल करें ताकि पर्यटक और अधिक आकर्षित हों।
गाॅधी आश्रम हमारी ऐतिहासिक धरोहर है। महात्मा गाॅधी की स्मृतियो को जिन्दा रखने के लिए आश्रम का जीर्णोद्धार एक महत्वपूर्ण कार्य है। श्री ह्यांकी ने जनता से अपील की कि जनता यहाॅ आये, इसके महत्व के बारे में समझे तथा मेहसूस भी करे। गाॅधी आश्रम में बच्चों के लिए आकर्षण, शोधार्थियों तथा पर्यटकों के आकर्षण हेतु जो भी चीजें की जा सकती हैं, उन पर विस्तार से रणनीति बनाकर कार्य किया जायेगा। गौरतलब है कि एडीबी द्वारा एक करोड़ पचास लाख रूपये की लागत से बंसल कन्स्ट्रक्शन के माध्यम से गाॅधी आश्रम के जीर्णोद्धार, सड़क एवं पार्क निर्माण आदि कार्य कराये जा रहे हैं। निरीक्षण के दौरान प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन एवं उपाध्यक्ष एनडीडीए रोहित कुमार मीणा, एडीबी के सपोटिंग इंजीनियर एचसी शर्मा आदि उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *