नागनाथ पोखरी महाविद्यालय की चार सूत्रीय महत्वपूर्ण मांगों को लेकर अभाविप इकाई का क्रमिक अनशन आज रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा | Jokhim Samachar Network

Friday, April 19, 2024

Select your Top Menu from wp menus

नागनाथ पोखरी महाविद्यालय की चार सूत्रीय महत्वपूर्ण मांगों को लेकर अभाविप इकाई का क्रमिक अनशन आज रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा

 

जनपद चमोली के सबसे बड़े विकासखंड नागनाथ पोखरी के एकमात्र महाविद्यालय हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बर्त्वाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नागनाथ पोखरी मैं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई के कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय की महत्वपूर्ण चार सूत्रीय मांगों को लेकर क्रमिक अनशन आज से प्रारंभ कर दिया है।

अनशन कारियों की प्रमुख मांगे इस प्रकार से हैं।

*1-* महाविद्यालय में इसी सत्र से एमएससी की कक्षाएं प्रारंभ की जाए।

*2-* महाविद्यालय में सीएनसीसी इकाई की स्थापना की जाए।

*3-* महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर संस्कृत, कला ,सैन्य विज्ञान, शिक्षा शास्त्र ,गृह विज्ञान व भूगर्भ विज्ञान विषयों को पद सहित स्वीकृति दी जाए।

*4-* महाविद्यालय में परास्नातक स्तर पर अर्थशास्त्र ,अंग्रेजी, इतिहास व समाजशास्त्र विषय को पद सहित स्वीकृति दी जाए।

महाविद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष व अभाविप के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अभिषेक बर्त्वाल ने कहा कि महाविद्यालय की छात्र-छात्राएं एवं छात्रसंघ पूर्व में भी अनेक बार उपरोक्त मांगों के संदर्भ में महाविद्यालय में धरना प्रदर्शन और तालाबंदी भी कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन द्वारा किसी भी मांग के संदर्भ में संतोषजनक ने कार्यवाही नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में स्नातक अंतिम वर्ष में अनेकों छात्र छात्राएं हैं जो कि गरीब आर्थिक स्थिति वाले परिवारों से संबंध रखते हैं लेकिन महाविद्यालय में एमएससी नहीं होने के कारण उनका उच्च शिक्षा पूर्ण करने का सपना अधूरा रहने की कगार पर है।

उन्होंने कहा कि यदि महाविद्यालय में एमएससी नहीं खुलती है तो बीएससी अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पाएंगे। साथी अनशन कारियों ने कहा कि महाविद्यालय में स्नातक में हिंदी विषय के साथ कॉन्बिनेशन सब्जेक्ट संस्कृत विषय की कक्षाएं स्थापना के 20 वर्ष उपरांत भी प्रारंभ नहीं हो पाई है।

छात्रसंघ अध्यक्ष ने कहा कि एनसीसी इकाई की स्थापना हेतु महाविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्र संघ द्वारा भी पूर्व में प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया है लेकिन अद्यतन कोई भी कार्यवाही नहीं हुई है।

इसलिए किसी भी मांग पर कार्यवाही नहीं होने के कारण आक्रोशित अभाविप के कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय में आज से क्रमिक अनशन प्रारंभ कर दिया है उनका कहना है कि यदि मांगों पर शीघ्र ही संतोषजनक कार्यवाही नहीं हुई तो तीन दिवस की क्रमिक अनशन के उपरांत आमला अनशन करने पर छात्र-छात्राओं को विवश होना पड़ेगा।

दूसरे दिन क्रमिक अनशन में सपना बासकंडी, नितिन सिंह बैठे , मयंक बर्त्वाल आदि कार्यकर्ता रहे ‌। सहयोगियों में अभाविप के नगर मंत्री सचिन रावत , अंकित बर्त्वाल , छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *