‘इण्डस्ट्रीज को म्युचुअल एंड प्लान बनाने की दी गई नसीहत’ | Jokhim Samachar Network

Wednesday, April 24, 2024

Select your Top Menu from wp menus

‘इण्डस्ट्रीज को म्युचुअल एंड प्लान बनाने की दी गई नसीहत’

देहरादून। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल और आईआरएस विशेषज्ञ राज्य आपदा प्रबन्धन बी.बी गणनायक की संयुक्त अध्यक्षता में जनपद आपदा कन्ट्रोलरूम में कैमिकल (इण्डस्ट्रियल) डिजास्टर की माॅक एकसरसाइज के सम्बन्ध में राज्य आपदा प्रबन्धन, जनपद आपदा प्रबन्धन और औद्यागिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ आगामी 17 जनवरी को आयोजित होने वाली माॅक ड्रिल‘ तैयारी हेतु बैठक आयोजित की गयी।
‘‘इण्डस्ट्रिज को म्युचुअल एड प्लान बनाने की दी गई नसीहत’’ बैठक में राज्य आईआरएस विशेषज्ञ बीबी गणनायक द्वारा औद्योगिक पदाधिकारियों को आगामी 17 जनवरी 2020 को होने वाले माॅक एक्सरसाइज की बेहतर तैयारी और उद्योगों में घटने वाली कैमिकल अथवा अन्य प्रकार की आपदा  से निपटने हेतु म्यूचुअल एड प्लान बनाने के निर्देश दिये। कहा कि उद्योगों में जितने भी मानवीय अथवा अन्य प्रकार के संसाधन हैं उनका सटीक डेटा तैयार करें और किसी भी प्रकार की (कैमिकल) आपदा से निपटने हेतु आपदा प्रबन्धन और शासन-प्रशासन से उचित समन्वय हेतु अपने स्तर पर बेहतर समन्वय हेतु नोडल अधिकारी नामित कर दें, जिसके आपदा के समय बेहतर तालमेल बनाने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि कामगारों को पता हो कि यदि दुर्घटना हो जाती है तो बचाव हेतु क्या-क्या करना है। उन्होंने सभी स्तर की टीम, विभागांें और नोडल अधिकारियों की बेहतर समन्वय से काम करने की बात कही।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल ने आपदा प्रबन्धन अधिकारी को सभी इन्डस्ट्रिज के पदाधिकारियों को उनके स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने, मानवीय तथा सभी प्रकार के संसाधन आदि का विवरण प्राप्त करें और अपने स्तर पर भी ‘इण्डस्ट्रियल रिस्क एसेसमेन्ट’ का प्लान तैयार करते हुए एडवाइजरी जारी करें। साथ ही हर 6 माह में नोडल अधिकारियों के विवरण को अपडेट करते रहने के निर्देश दिये। उन्होंने औद्योगिक पदाधिकारियों से उद्योगों में घटने वाली किसी भी घटना की बेहतर आपदा प्रबन्धन के उद्देश्य से बराबर सूचना साझा करते रहने के निर्देश दिये।
इस दौरान बैठक में स्टेट आईआरएस सुरभी कुण्डलिया ने ‘इण्डस्स्ट्रियल रिस्क ऐसेसमेन्ट’ का प्रजैन्टेशन देते हुए बताया कि औद्योगिक क्षेत्रों में किस-किस प्रकार की संभावित दुर्घटनाएं हो सकती हैं और ऐसी दशा में आसपास का क्षेत्र कितना प्रभावित हो सकता है तथा विभिन्न स्तर की दुर्घटना के त्वरित रिस्पांस हेतु किस तरह के प्लान की जरूरत होगी। जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी दीपशिखा ने अवगत कराया कि औद्योगिक कैमिकल आपदा से सम्बन्धित आगामी 6 जनवरी को समन्वय बैठक आयोजित की जायेगी और 16 जनवरी को टेबल टाॅक तथा 17 जनवरी को माॅक एक्सरसाईज आयोजित की जायेगी, जिसमें सभी सम्बन्धित विभाग एसडीआरएफ, सुरक्षा बल, औद्योगिक नोडल अधिकारी इत्यादि प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद देहरादून में सेलाकुई बीओसी, ऋषिकेश ग्लास फैक्ट्री और हिमालयन ड्रग्स, आईएसबीटी 3 मेजर एक्सीडेंट इत्यादि उद्योग स्थल चिन्हित है। बैठक में उप निदेशक फैक्ट्री एवं बाॅयलर, उत्तराखण्ड पी.के सिंह, इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन देहरादून से संजीव शर्मा, उत्तराखण्ड उद्योग ऐसोसएशन पदाधिकारी पंकज गुप्ता, एसडीआरएफ सहित सम्बन्धित संदस्य उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *