‘नयार वैली एडवेंचर स्पोट्र्स फेस्टिवल’ : हिमाचल के चित्र सिंह ने जीती राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता | Jokhim Samachar Network

Sunday, March 07, 2021

Select your Top Menu from wp menus

‘नयार वैली एडवेंचर स्पोट्र्स फेस्टिवल’ : हिमाचल के चित्र सिंह ने जीती राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता

-माउंटेन बाइकिंग में नेपाल का रहा जलवा

देहरादून/सतपुली  । साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विभाग की अपेक्षा के अनुसार जिलाधिकारी पौड़ी द्वारा हिमालयन एयरो स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सहयोग से सतपुली के विलखेत क्षेत्र में आयोजित चार दिवसीय ‘‘नयार वैली एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टिवल 2020’’ का रविवार को समापन हो गया।
समापन के अवसर पर चार दिवसीय नयार घाटी एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल में राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता हिमाचल के चित्र सिंह ने जीती। हिमाचल के प्रतिभागियों ने पैराग्लाइडिंग में अपना दबदबा बनाते हुए दूसरे एवं तीसरे स्थान पर भी कब्जा जमाया। दूसरे और तीसरे स्थान पर भी हिमाचल प्रदेश के ही रंजीत सिंह और अमित ठाकुर रहे। पैराग्लाइडिंग में एकमात्र महिला प्रतिभागी अरूणाचल की अलीशा बेस्ट वुमन कैटेगरी का पुरस्कार दिया गया। पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को क्रमशः 50, 30 और 20 हजार रूपए का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। जबकि अलीशा को प्रशस्ति पत्र एवं 21 हजार रूपए की धनराशि प्रदान की गई।
वहीं नयार वैली एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल के तहत आयोजित प्रथम एग्लिंग प्रतियोगिता हिमाचल से आए प्रतियोगी सतपाल ने जीती। उन्होंने 13 पाउंड की महाशीर मछली पकड़ी। द्वितीय स्थान पर देहरादून के अहमद  अली रहे जिन्होंने 10 पाउंड की महाशीर पकड़ी। जबकि तृतीय स्थान पर पंजाब के तेगबीर सिंह मान रहे। वहीं सर्वाधिक मछली आखेट के विजेता मरचुला के संजीव परोदिया प्रथम, रामपुर के अहमद अली गाजी द्वितीय एवं मरचुला के श्याम गुरुंग तृतीय रहे। वहीं माउंटेन बाइकिंग में नेपाल ने अपना दबदबा बनाते हुए पुरूष व महिला दोनों कैटेगरी के सभी पांचों पुरस्कार अपनी झोली में डाले। पुरूष वर्ग में आशीष शेरपा पहले, रमेश भारती दूसरे और आकाश शेरपा तीसरे स्थान पर रहे। जबकि महिला वर्ग में पहला पुरस्कार ऊषा और दूसरे स्थान पर अनीशा रही। मेल कैटेगरी में 50, 30 और 20 तथा फीमेल कैटेगरी में  30 और 20 हजार रूपए के चैक और प्रशस्ति पत्र प्रतिभागियों को दिए गए।
समापन अवसर पर कार्यक्रम स्थल व्यासघाट में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए प्रतियोगिता में पहुंचे सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी तथा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर विजेताओं को प्रशस्ति पत्र एवं ट्राफी भेंट कर सम्मानित किया।
जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि गुरूवार को इस फेस्टिवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा किया था। मुख्यमंत्री ने फेस्टिवल के शुभारंभ के अवसर पर घोषणा की थी कि इस फेस्टिवल का आयोजन प्रतिवर्ष किया जायेगा। जिससे पौड़ी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ेत्तरी होने के साथ ही स्थानीय लोगों को स्वरोजगार भी उपलब्ध होगा। इस अवसर पर अभिषेक मिश्रा वरिष्ठ निरीक्षक मत्स्य, खुशाल सिंह नेगी,जिला पर्यटन विकास अधिकारीध्साहसिक खेल अधिकारी, डी सीएफआर से वैज्ञानिक डॉ दीप ज्योति बरूआ, आर एस हलदर, ग्राम प्रधान अनीता देवी, रविन्द्र पोस्ती आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *