जवाहर नवोदय विद्यालय शंकरपुर में एटीएल टैन्टी लैब का उद्घाटन  | Jokhim Samachar Network

Tuesday, April 16, 2024

Select your Top Menu from wp menus

जवाहर नवोदय विद्यालय शंकरपुर में एटीएल टैन्टी लैब का उद्घाटन 

देहरादून। जवाहर नवोदय विद्यालय शंकरपुर सहसपुर के विद्यालय प्रबन्धन समिति व विद्यालय सलाहकार समिति की सामान्य बैठक जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एटीएल टैन्टी लैब का भी उद्घाटन किया उन्होंने विद्यालय के बच्चों से पठन-पाठन के साथ ही अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने भी बढ-चढकर अपनी जिज्ञासाएं जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की।
जिलाधिकारी ने विद्यालय के परिणाम शत् प्रतिशत् पाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की, कहा कि अच्छे अंको से उत्कृष्ट श्रेणी प्राप्त छात्र, छात्राओं को प्रशस्ति पत्र दिये जाने के साथ ही भविष्य में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रमों के अवसर पर ऐसे मेधावी बच्चों को जिला स्तर पर भी प्रशस्ति पत्र जारी किये जा सकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत् प्रत्येक माह में बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाना आवश्यक है। उन्होंने स्कूल की विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। प्रबन्धन समिति की बैठक में जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य अंजुला टम्टा ने जिलाधिकारी, जो कि विद्यालय प्रबन्धन समिति के चैयरमैन हैं, के समक्ष विद्यालय की विभिन्न गतिविधियोंध्उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि यह विद्यालय वर्ष 2007 से प्रारम्भ हुआ है वर्तमान में एनसीसी और स्काउट गाईड की भी व्यवस्था की गयी है।
उन्होंने बताया कि खेल के क्षेत्र में विद्यालय के लड़कियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है इसके अलावा बच्चों को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में मोटिवेट करने के लिए भ्रमण का कार्यक्रम चलाया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को उच्च संस्थानों ओएनजीसी, वाडिया इन्सटिट्यूट, एफआरआई, आईआईपी जैसे अन्य संस्थानों का भ्रमण कराकर उनकी वर्चुअल रियलिटी बढाने का प्रयास किया जाय। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने खेल तथा युवा कल्याण अधिकारी को जवाहर विद्यालय में बने क्रीड़ा स्थल का आगणन तैयार करने, मुख्य गेट से बालक छात्रावास तक की रोड का आगणन तैयार करने के निर्देश दिये गये। बैठक में स्ट्रीट लाईट व बैटरी आदि क्रय करने के लिए उरेडा विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा हेतु चाहरदीवारी का निर्माण किये जाने तथा बरसात में ध्वस्त हुई सड़क का निर्माण किये जाने का आगणन लोनिवि को बनाये जाने के निर्देश दिये। विद्यालय में हैण्डपम्प लगवाने, पेयजल व्यवस्था सुदृढ करने के निर्देश देते हुए कहा कि नियमित रूप से क्लोरिंन की गोली तथा हैण्डपम्प लगाने की कार्यवाही करने के निर्देश भी बैठक में दिये गये। जिलाधिकारी ने खेल उपकरणों टैलेन्ट सर्च, कैरियर कांउसिलंग आदि के बारे में भी जानकारी दी तथा विद्यालय प्रबन्धन को निर्देशित किया कि प्रत्येक बच्चा प्रत्येक माह में एक किताब पढेगा तथा एक माह बाद उस किताब का पढा हुआ उपसंहार के रूप में लेखन करेगा, जिसकी जांच विद्यालय प्रबन्धन द्वारा की जायेगी, जिससे छात्रध्छात्राओं को आगे बढने में मदद मिलेगी। विद्यालय प्रबन्धन समिति एवं विद्यालय सलाहकार समिति इस बैठक में उरेगा के विजय रावत, एसडीओ अश्वनी कुमार, जल संस्थान के संजय कुमार, लो.नि.वि के पी.सी पंत, यूपीसीएल के त्रिभुवन, सीएससी के मंजीत प्रेमाचंद, दशमी देवी सहित शंकरपुर प्रधान बेबी रानी समेत विद्यालय के छात्रध्छात्राएं एवं शिक्षक बन्धु उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *