कोर्ट के लम्बित वादों का अभियान चलाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करेंः डीएम | Jokhim Samachar Network

Thursday, August 05, 2021

Select your Top Menu from wp menus

कोर्ट के लम्बित वादों का अभियान चलाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करेंः डीएम

रूद्रपुर । जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मासिक स्टाफ बैठक अयोजित की गई। जिसमें वसूली, चकबन्दी, भू-राजस्व, सिंचाई पर वसूली, विविध देय, राज्य कर, स्टाॅम्प, तालाब पुर्नजिवित आदि विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान उन्होने अधिकारियों को निर्देश देते हुऐ कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यों को निर्धारित समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होने अपर पुलिस अधीक्षक ममता बोरा को निर्देश दिये कि पुलिस न्यायालय में अपनी रिर्पोट ससमय प्रस्तुत करें ताकि अभिलेखों के अभाव में अपराधी बच के समाज में अपराधों को बढ़ावा न दे सकें। उन्होने पुलिस विभाग को रात्रि में गस्त बढाने के निर्देश दिये ताकि चोरी आदि अपराधिक घटनाओं को रोका जा सकें। उन्होने अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु एसडीएम, पुलिस व खनन विभाग को  अवैध खनन को रोकने हेतु संयुक्त रूप से कार्य करें व नियमित रूप से स्टोन क्रेसरों पर छापेमारी इत्यादि की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने सभी उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिये कि कोर्ट के लम्बित वादों का अभियान चलाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
उन्होने तहसीलदारों को कडे निर्देश दिये कि नामान्त्रण के कार्यो को समय से पूर्ण करें अन्यथा सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होने कहा कि अभिलेखों का रख रखाव अच्छे से करें ताकि भविष्य में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होने एआरटीओ को निर्देश दिये कि श्रम विभाग द्वारा श्रमिको को वितरित की गई साईकिलों का पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुसार सत्यापन कर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान जिला आबकारी अधिकारी द्वारा छापेमारी व कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर फटकार लगाते हुये कडे निर्देश दिये कि कार्यशैली में सुधार लाये अन्यथा आवश्यक कार्यवाही अमल में लयी जायेगी। उन्होने कहा कि कल तक रिपोर्ट प्रस्तुत करे कि जनपद में कितने छापेमारी की गयी व कितनों के खिलाफ कार्यवाही की गयी। उन्होने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि होटल, रेस्टोरेंट, बार आदि में निरन्तर छापेमारी करते हुये की गयी कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि तीन वर्ष व पांच वर्ष से उपर के लम्बित वादों को प्राथमिता के आधार पर शीघ्र निस्तारण करें। उन्होने राज्य कर विभाग को निर्देश दिये कि वसूली से सम्बन्धित आरसी को राजस्व विभाग को वसूली हेतु भेजी जाती है उनका भलिभांति निरीक्षणध्परिक्षण के उपरांत ही भेजी जाये। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि राशन कार्डो का भलिभांति सत्यापन कर पात्र व्यक्तियों का पोर्टल पर तत्काल अपलोड करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि राशन कार्ड सत्यापन के उपरांत जो अपात्र पाये जाते है उनका राशन कार्ड तत्काल निरस्त करना सुनिश्चित करे। उन्होने सभी उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सिलिंग की भूमि व सरकारी तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराते हुये आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें व स्वामित्व योजना के अन्तर्गत जहा पर विवादित मामले संज्ञान में आ रहे है उनका कैम्प लगाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होने तहसीलदारो व उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि विनियमितिकरण से सम्बन्धित फाईलों को भलिभांति परीक्षण करते हुये समय से जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया जाये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी अधिकारी के स्तर पर किसी भी प्रकार की शिकायत न आयें, यदि किसी के स्तर पर कोई शिकायत प्रकाश में आयी तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
इस अवसर पर एडीएम उत्तम सिंह चैहान, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, एएसपी ममता बोहरा, मिथलेश सिंह, ओसी एनएस नबियाल, विवेक प्रकाश, संयुक्त मजिस्टेªट विशाल मिश्रा, आकाक्षां वर्मा, एसडीएम नरेश चन्द्र दुर्गापाल, निर्मला बिष्ट, मुक्ता मिश्र, सुन्दर सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, जिला आबकारी अधिकारी कैलाश बिन्जोला सहित तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *