डीएम ने जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं बाहय सहायतित योजनाओं की प्रगति समीक्षा की | Jokhim Samachar Network

Thursday, March 28, 2024

Select your Top Menu from wp menus

डीएम ने जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं बाहय सहायतित योजनाओं की प्रगति समीक्षा की

चमोली। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों की बैठक लेते हुए जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं बाहय सहायतित योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने विभागों को प्रस्तावित कार्यो तथा पिछले अवशेष कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता पर पूरा करते हुए शत प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने विभागों को निर्देशित किया कि जिन योजनाओं का कार्य पूर्ण हो गया है उनका तत्काल भुगतान किया जाए और विभागों में अवशेष पहली किस्त की धनराशि को पूर्ण व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिला योजना की अगली किस्त की धनराशि अवमुक्त की जा रही है। सभी विभाग इसकी डिमांड शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ताकि विभागों को धनराशि आवंटित की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि विभागों द्वारा जो भी कार्य निर्माणदायी संस्थाओं को दिए गए है उनकी स्वयं मॉनिटरिंग करें और निर्माण कार्यो की गुणवत्ता एवं समयबद्वता का भी पूरा ध्यान रखें। कहा कि विभागों की ऐसी कोई योजना जो किसी कारण से नही हो सकती है और उसको बदलने की जरूरत है तो शीघ्र इसको संज्ञान में लाया जाए। उन्होंने विभागों को प्रस्तावित योजनाओं के कार्य माह दिसंबर तक पूरा करते हुए शत प्रतिशत व्यय सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बाह्य सहायतित और 20 सूत्री कार्यक्रमों की समीक्षा भी की। जिसमें विभागों को प्रस्तावित कार्यो को जल्द पूरा करते हुए निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए।
अर्थ एवं संख्याधिकारी आनंद सिंह जंगपांगी ने बताया कि जिला योजना के अन्तर्गत अनुमोदित 5190.00 परिव्यय के सापेक्ष 3714.00 लाख धनराशि विभागों को अवमुक्त की गई है, जिसमें से अभी तक विभागों ने 78.15 प्रतिशत व्यय कर लिया है। राज्य सेक्टर के अन्तर्गत अनुमोदित अवमुक्त 11067.61 लाख के सापेक्ष  58.65 तथा केन्द्र पोषित में अवमुक्त 25301.84 लाख के सापेक्ष 90.22 प्रतिशत धनराशि विभागों द्वारा व्यय की जा चुकी है। बैठक में डीएफओ सर्वेश कुमार दुबे, पीडी प्रकाश रावत, डीडीओ सुमन राणा, एसीएमओ डा. एमएस खाती, अर्थ एवं संख्याधिकारी आनंद सिंह जंगपांगी सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *