जिला युवा कार्यक्रम एवं सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई | Jokhim Samachar Network

Tuesday, April 23, 2024

Select your Top Menu from wp menus

जिला युवा कार्यक्रम एवं सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई

जिला युवा कार्यक्रम एवं सलाहकार समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी नवीनीत पाण्डे की अध्यक्षता में जिला सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में नेहरू युवा केन्द्र की वर्तमान गतिविधियों व वर्ष 2021-22 हेतु वार्षिक कार्य योजना पर भी चर्चा की गयी।
मुख्य विकास अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र के कार्य योजना व उनके द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी ली और कहा कि युवा शक्ति को आत्मनिर्भर बनायें साथ ही यूथ सशक्त बने और उसकी एक अलग पहचान हो जिससे समय-समय पर उनसे वालिंटियर के रूप में सेवायें ली जा सके। इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र समन्वयक स्निग्धा सिंह ने अवगत कराया कि अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनॉंक 04 सितम्बर को ‘‘फिट इण्डिया फ्रीडम रन‘‘ का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आजादी की 75वीं वर्षगॉठ के अन्तर्गत 75 वालिंटियरों द्वारा दौड़ में प्रतिभाग किया जायेगा यह दौड़ स्थानीय स्टेडियम में प्रातः 6ः00 बजे से आयोजित होगी। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त सम्बन्धितों को आवश्यक तैयारियॉ समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये।
बैठक में समन्वयक द्वारा अवगत कराया गया कि कोविड-19 जागरूकता में यूथ अपनी भूमिका निभा रहे है और लोगो को जागरूक कर रहे है। इसके तहत नेहरू युवा केन्द्र द्वारा मास्क, सैनेटाईजर वॉल पेटिंग के माध्यम से जागरूकता फैलायी जा रही है। इसके अलावा उन्होंने वर्षा जल संरक्षण के अन्तर्गत ‘‘कैच द रेन‘‘ आदि कार्यक्रम की जानकारी दी। बैठक में मुख्य 6 फोकस एरिया के तहत तथा 12 नियमित कार्यक्रमों की विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी जिसमें युवाओं का उन्मुखीकरण, आत्मनिर्भर भारत योजना, कोरोना जागरूकता, आपदा प्रबंधन, स्वच्छ गांव – हरित गांव कार्यक्रम, जल जागरण कार्यक्रम, बुनियादी व्यवसायों में शिक्षा, फिट इंडिया मूवमेंट, ब्लॉक स्तरीय एवं जिला स्तरीय खेल कार्यक्रम, कला और संस्कृति को बढ़ावा, स्वच्छता जागरूकता आदि है।

                            बैठक में समिति के सदस्य बी0एस0 मनकोटी, डा0 जे0सी0 दुर्गापाल ने रक्तदान शिविर का सुझाव व समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर लगाने का सुझाव  दिया। मुख्य विकास अधिकारी ने नेहरू युवा केन्द्र समन्वयक को सभी सदस्यों से आवश्यक समन्वय स्थापित करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने स्किल डिपलमैंट व रोजगार सृजन की वर्कशाप सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आयोजित करने के निर्देश दिये। बैठक में समिति के सदस्यों के अलावा जिला स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *