सीएम धामी ने की राज्य में निशुल्क टैबलेट योजना शुरू | Jokhim Samachar Network

Thursday, January 20, 2022

Select your Top Menu from wp menus

सीएम धामी ने की राज्य में निशुल्क टैबलेट योजना शुरू

देहरादून। जीवन में सफलता के लिए दृढ़ संकल्प रखें। मगर ध्यान रहे कि उसमें कोई विकल्प ना हो। लक्ष्य एक हो और उसे पाने के लिए सौ प्रतिशत ईमानदारी से मेहनत हो। ये बात मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को जीजीआईसी राजपुर रोड में निःशुल्क टैबलेट वितरण योजना के उद्घाटन पर कही।
इस दौरान सीएम ने सौ छात्राओं को टैबलेट वितरित किये। यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी 70 विधानसभाओं में आयोजित किया गया। सीएम ने कहा कि प्रदेश में लगभग दो लाख 65 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट खरीद के लिए डीबीटी के माध्यम से 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों से अपील की कि कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोविड एप्रोप्रिएट विहेवियर का पालन जरूर करें। कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा पूरी तैयारी की गई है, लेकिन इससे बचाव के लिए सतर्कता बहुत जरूरी है। इस अवसर पर सचिव शिक्षा आर। मीनाक्षी सुंदरम, जिलाधिकारी देहरादून डॉ। आर। राजेश कुमार, शिक्षा महानिदेशक वंशीधर तिवारी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी, निदेशक एससीईआरटी आरके कुंवर, मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून डॉ। मुकुल कुमार सती, प्रधानाचार्य राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज राजपुर रोड प्रेमलता बौड़ाई, स्कूल की शिक्षिकाएं एवं छात्राएं मौजूद थे।
जल्द बनेंगे 1418 स्मार्ट क्लासरूम
सीएम ने कहा कि डिजिटल लर्निंग के अन्तर्गत राज्य के 500 स्कूलों में वर्चुअल कक्षाएं चलाई जा रही हैं। 600 अन्य स्कूलों में भी शीघ्र ये सेवाएं शुरू की जायेंगी। राज्य के 709 राजकीय विद्यालयों में 1418 स्मार्ट कक्षाएं स्थापित की जा रही हैं, यह कार्य 15 जनवरी 2022 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। राज्य सरकार की ओर से सभी राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। राजकीय स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए भी निःशुल्क बैग एवं जूते उपलब्ध कराये जा रहे हैं। छात्रहित में राज्य स्तरीय छात्रवृत्ति की धनराशि बढ़ाई गई है। शिवानन्द नौटियाल राज्य योग्यता छात्रवृत्ति की धनराशि को प्रतिमाह 250 रूपये से बढ़ाकर 1500 रूपये किया गया है तथा लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या भी 11 से बढ़ाकर 100 की गई है। श्रीदेव सुमन छात्रवृत्ति की धनराशि भी 150 रूपये से बढ़ाकर 1 हजार रूपये की गई है। मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के तहत 12 वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को 2500 रूपये की छात्रवृत्ति 05 साल तक दी जा रही है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *